Advertisement
देश

SC/ST एक्ट के विरोध में सवर्ण संगठनों का भारत बंद आज, यहां पर लगी धारा 144

(ताज़ाख़बर36गढ़) मोदी सरकार द्वारा SC/ST एक्ट में संशोधन कर उसे मूल स्वरूप में लाए गए संशोधन बिल के विरोध में सवर्ण संगठनों के लोगों ने 6 सितंबर को भारत बंद का आह्वान किया है। एहतियात के तौर पर मध्यप्रदेश के जिलों में धारा 144 लागू कर दी है। मध्यप्रदेश के अलावा छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भी सवर्ण लामबंद होने लगे हैं।

भारत बंद को देखते हुए मध्य प्रदेश के तीन जिलों मुरैना, भिंड एवं शिवपुरी में एहतियात के तौर पर धारा 144 लगा दी गई है। इसका सबसे ज्यादा विरोध मध्य प्रदेश में ही हो रहा है। वहां पिछले एक सप्ताह से इस कानून के खिलाफ मध्यप्रदेश के कई स्थानों में विरोध प्रदर्शन चल रहे हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ, कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत कई नेताओं एवं मंत्रियों को काले झंडे भी दिखाये गए हैं।

आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले सुप्रीम कोर्ट ने एसटी-एससी एक्ट के मामलों में तत्काल गिरफ्तारी पर रोक के खिलाफ फैसला दिया था। इसके बाद एसटी-एससी समुदाय ने देश बंद कराकर विरोध जताया था। इस पर केंद्र सरकार एसटी-एससी संशोधन बिल लेकर आई। इसमें तत्काल गिरफ्तारी बरकरार रखी गई है। इस पर जनरल व ओबीसी वर्ग के लोग इसका विरोध कर रहे है। 

error: Content is protected !!