Advertisement
कांग्रेस

एक वेबसाइट की रिपोर्ट के बाद कांग्रेस ने फिर उठया आधार सुरक्षा का मुद्दा

(ताज़ाख़बर36गढ़) कांग्रेस पार्टी ने एक बार फिर आधार की सुरक्षा पर सवाल खड़े किए हैं. एक वेबसाइट द्वारा ये बताये जाने के बाद कि आधार की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ किया जा सकता है, कांग्रेस ने प्रशासन से आधार की सुरक्षा के लिए उचित कदम उठाने के लिए कहा है. हफपोस्ट इंडिया ने बताया कि इसकी तीन महीने की लंबी जांच में पाया गया था कि आधार डेटाबेस, जिसमें बायोमेट्रिक्स और एक बिलियन से अधिक भारतीयों की व्यक्तिगत जानकारी शामिल है, के साथ एक सॉफ्टवेयर पैच द्वारा खिलवाड़ किया गया था, जिसने आधार के सुरक्षा तंत्र को डिसएबल कर  दिया था.

वेबसाइट ने कहा कि दुनिया में कहीं से भी कोई भी अनधिकृत व्यक्ति पैच का उपयोग करके आधार आईडी उत्पन्न कर सकता है, जो कि मात्र 2,500 रुपये में सबके लिए स्वतंत्र रूप से उपलब्ध है. इसी वेबसाइट का हवाला देते हुए कांग्रेस पार्टी ने ट्वीट किया है कि “आधार नामांकन सॉफ्टवेयर का हैक होना डाटाबेस को खतरे में डाल सकता है, हमें आशा है कि अधिकारी भविष्य में नामांकन सुरक्षित करने और संदिग्ध नामांकन की पुष्टि के लिए उचित कदम उठाएंगे.

हफपोस्ट रिपोर्ट के मुताबिक, “[सॉफ्टवेयर] पैच उपयोगकर्ता को अनधिकृत आधार संख्या उत्पन्न करने के लिए नामांकन ऑपरेटरों के बॉयोमीट्रिक प्रमाणीकरण जैसे महत्वपूर्ण सुरक्षा सुविधाओं को बाईपास करने देता है. रिपोर्ट में बताया गया है कि यह किसी भी स्थान से उपयोगकर्ताओं को नामांकित करने की इजाजत देने वाले सॉफ़्टवेयर की जीपीएस सुरक्षा सुविधा को भी अक्षम करता है. 

error: Content is protected !!