Advertisement
बिलासपुरराजनीति

आज जकाछं और बसपा करेंगे प्रदेश की विधानसभा सीटों का बंटवारा, गठबंधन के बाद पहली बैठक


बिलासपुर/ जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ और बहुजन समाज पार्टी के बीच चुनावी गठबंधन के बाद से प्रदेश के राजनीतिक गलियारे में सियासत और तेज हो गई। अब दोनों पार्टियां विधानसभा सीटों के बंटवारे को लेकर गंभीर मंत्रणा करने जा रही हैं।

इसके लिए 24 सितंबर को शहर के मगरपारा स्थित हॉटल सिल्वर ऑक में खास बैठक रखी गई है। गठबंधन के बाद दोनों पार्टी के बीच यह पहली महत्वपूर्ण बैठक है, जिसमें जकांछ से अमित जोगी व उनके खास सिपहसालार मौजूद रहेंगे। वहीं बसपा से प्रदेश प्रभारी अशोक सिद्धार्थ, प्रदेश अध्यक्ष अशोक वाजपेयी व अन्य नेता इसमें शिरकत करेंगे। वे इसकी पूरी रिपोर्ट पार्टी की सुप्रीमो मायावती को देंगे। इधर जकांछ के पदाधिकारी अजीत जोगी को यहां हुए विचार-विमर्श से अवगत कराएंगे। दोनों दलों के सुप्रीमो से हरी झंडी मिलने के बाद सीटों के बंटवारे पर मुहर लग सकेगी।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जकांछ) व बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने हाल में ही गठबंधन किया है। हालांकि सीटों का बंटवारा हो चुका। इसके मुताबिक जकांछ 55 और बसपा 35 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, लेकिन अभी ये तय होना बाकी है, कि वो 55 और 35 सीटें कौन-कौन सी होंगी। यानी, कौन सी 55 सीटों पर जकांछ अपने प्रत्याशी खड़ा करेगी, और वो कौन सी सीटें होंगी जो बसपा के लिए छोडऩी है। इसी पर एक खाका तैयार करने के लिए 24 सितंबर सोमवार को बिलासपुर में महत्वपूर्ण होनी है।

26 तक जारी हो सकती है फाइनल सूची:

हालांकि दोनों पार्टियां अपनी-अपनी तरफ से लगभग पहले ही तय कर चुकी हैं कि किसे कौन सी सीट से लडऩा है। लेकिन गठबंधन में इस पर रायशुमारी होना बाकी है। सोमवार को इस पर चर्चा के बाद इसके बाद अजीत जोगी और मायावती की हरी झंडी मिली, तो 26 सितंबर तक प्रत्याशियों की सूची जारी की जा सकती है।

इन सीटों पर होगा फैसला :

पिछले विधानसभा चुनाव में कुछ सीटें ऐसी रहीं कि जिनमें बसपा दूसरे और तीसरे नंबर पर आई। एेसी सीटों पर बसपा अपनी दावेदारी पेश कर सकती है।

जकांछ के लिए ये दिक्कत:

सीटों के बंटवारे में शायद बसपा को ज्यादा दिक्कत न हो, लेकिन जकांछ के लिए ये काम मुश्किल जरूर होगा। क्योंकि प्रदेश की अधिकांश सीटों पर जकांछ ने पहले ही अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। इनमें कुछ ऐसी सीटें भी शामिल हैं, जो बसपा की पसंद और सुविधा वाली हैं। मसलन बेलतरा, तखतपुर, मुंगेली, लोरमी आदि।

error: Content is protected !!