Advertisement
बिलासपुरराजनीति

विधानसभा चुनाव: जिले की सातों विधानसभा में जीत को लेकर सट्‌टा बाजार गर्म…कहीं कांग्रेस तो कहीं बीजेपी पर मिल ज्यादा भाव… जानिए पूरे जिले की विधानसभा सीटों की स्थिति…


बिलासपुर/ बिलासपुर जिले की सातों विधानसभा सीटों में उम्मीदवारों की जीत को सट्‌टा बाजार पूरे ऊफान पर है। भाजपा-कांग्रेस के अलावा जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे और आम आदमी पार्टी के प्रत्याशियों पर भी बड़ा दांव लग रहा है। खाईवालों की नजर में बिलासपुर, बेलतरा और बिल्हा में कांग्रेस की स्थिति मजबूत है तो मस्तूरी में भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर है।

छत्तीसगढ़ की 72 सीटों पर दूसरे चरण में 20 नवंबर को मतदान है। 18 नवंबर की शाम 5 बजे तक प्रचार का शोर थम गया है और प्रत्याशी अब घर-घर जाकर वोटरों को साधने में लगे हुए हैं। एक सप्ताह के प्रचार युद्ध और जनता की ओर से मिल रहे रिस्पांस ने सट्‌टा बाजार को गरम कर दिया है। सूत्र बताते हैं कि बिलासपुर विधानसभा में भाजपा-कांग्रेस की जीत को लेकर सबसे ज्यादा दांव लगा हुआ है। बिलासपुर विधानसभा में कांग्रेस की जीत पर एक रुपए में 80 पैसा तो भाजपा की जीत पर एक रुपए में एक रुपए का भाव दिया जा रहा है। जोगी कांग्रेस की जीत पर एक रुपए में ढाई रुपए का भाव चल रहा है। यहां आम आदमी पार्टी दौड़ से बाहर से है। खाईवालों की नजर में बेलतरा विधानसभा में कांग्रेस की स्थिति अच्छी है। वहां कांग्रेस की जीत पर एक रुपए में 90 पैसा तो भाजपा की जीत पर एक रुपए में एक रुपए 10 पैसे दिए जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ के चुनाव मैदान में पहली बार किस्मत आजमा रही जोगी कांग्रेस की स्थिति भाजपा से बेहतर है। यहां उनकी जीत पर एक रुपए में एक रुपए दिए जा रहे हैं। बिल्हा विधानसभा की बात करें तो खाईवालों की नजर में वहां परिवारवाद को लेकर जनता नाराज चल रही है। राजनैतिक दलों को प्रचार के दौरान यह नजारा भी देखने को मिला। बिल्हा में कांग्रेस की जीत पर एक रुपए में 85 पैसे, भाजपा की जीत पर एक रुपए में 1 रुपए पांच पैसे का भाव मिल रहा है। यहां छत्तीसगढ़ के चुनाव मैदान में पहली बार किस्मत आजमा रही आम आदमी पार्टी को भी कम नहीं आंका जा रहा है। उनकी जीत पर एक रुपए में एक रुपए 10 पैसे दिए जा रहे हैं। खाईवालों की नजर में कोटा विधानसभा में भी कांग्रेस की स्थिति मजबूत दिख रही है। यहां भी कांग्रेस की जीत पर एक रुपए में 80 पैसे, भाजपा की जीत पर एक रुपए में एक रुपए और जोगी कांग्रेस की जीत पर एक रुपए में एक रुपए 50 पैसे दिए जा रहे हैं।

तखतपुर और मस्तूरी में भाजपा मजबूत..?

खाईवालों की नजर में जिले की मात्र दो सीटों तखतपुर और मस्तूरी में भाजपा की स्थिति मजबूत है। यह उनके द्वारा जीत पर खोले गए भाव बता रहे हैं। तखतपुर में भाजपा की जीत पर यहां एक रुपए में मात्र 70 पैसे दिए जा रहे हैं, जबकि कांग्रेस की ओर से दांव लगाने वाले को एक रुपए में एक रुपए 30 पैसे दिए जा रहे हैं। मस्तूरी में भी कमोबेश यही भाव चल रहा है। यहां भाजपा की जीत पर एक रुपए में 75 पैसे और कांग्रेस की जीत पर एक रुपए में एक रुपए 35 पैसे दिए जा रहे हैं।

मरवाही में जोगी कांग्रेस..?

खाईवालों की नजर में मरवाही विधानसभा में जोगी कांग्रेस की अच्छी सबसे अच्छी है। यहां पर जोगी कांग्रेस की जीत पर एक रुपए में मात्र 50 पैसे दिए जा रहे हैं, जबकि अन्य पार्टियों की जीत पर एक रुपए में एक रुपए 50 पैसे दिए जा रहे हैं।

जोगी कांग्रेस के वोट भी लग रहा दांव

खाईवाल मरवाही विधानसभा को छोड़कर बिलासपुर जिले की छह विधानसभा बिलासपुर, मस्तूरी, बिल्हा, तखतपुर, बेलतरा और कोटा में जोगी कांग्रेस के प्रदर्शन पर भी दांव लगवा रहे हैं। बिलासपुर, बेलतरा और तखतपुर में 10 हजार वोट पार करने पर एक रुपए में 80 पैसे और 15 हजार पार करने पर एक रुपए में एक रुपए 30 पैसे दिए जा रहे हैं।

error: Content is protected !!