Advertisement
देशराजनीति

लोकसभा चुनाव 2019: एग्जिट पोल की खुली पोल, ऐसी पार्टी को जीतता हुआ दिखाया जो लड़ ही नहीं रही

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण का मतदान खत्म होने के बाद के एग्जिट पोल के अनुमानों के मुताबिक, केंद्र में बीजेपी सरकार की वापसी हो सकती है। इंडिया टुडे-एक्सिस के एग्जिट पोल के मुताबिक, सत्ताधारी दल बीजेपी की मजबूत वापसी होती दिख रही है। इस पोल के मुताबिक, एनडीए को 339-365, यूपीए को 77-108 SP-BSP महागठबंधन को 10-16 जबकि 59-79 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं, इस एग्जिट पोल में चेन्नई सीट के अनुमान को लेकर नया मामला सामने आया है।

चेन्नई सेंट्रल से बताया कांग्रेस की जीत, नहीं है यहां कोई उम्मीदवार

इंडिया टुडे-एक्सिस के एग्जिट पोल के मुताबिक, इस सीट पर कांग्रेस को जीत मिल सकती है। चेन्नई सेंट्रल पर कांग्रेस की जीत के अनुमान के बीच उस वक्त बड़ी बात सामने आई जब ये पाया गया कि इस सीट पर कांग्रेस ने तो उम्मीदवार ही नहीं घोषित किए हैं। ये गलती Axis My India की वेबसाइट पर भी देखी जा सकती थी। हालांकि, जब कई लोगों ने ट्विटर पर इसकी शिकायत की तो, उसे ठीक कर लिया गया। लेकिन इसी बहाने विपक्ष को एग्जिट पोल पर सवाल उठाने का एक मौका मिल गया।

इस सीट पर डीएमके के दयानिधि मारन पीएमके के सैम पॉल के खिलाफ गठबंधन के उम्मीदवार हैं। चेन्नई सेंट्रल पर 18 अप्रैल को वोटिंग हुई थी। बता दें कि एग्जिट पोल के दौरान कई ऐसी गलतियां सामने आई जो अलग-अलग चैनलों द्वारा दिखाए गए थे। टाइम्स नाउ ने दिखाया कि उत्तराखंड में आम आदमी पार्टी को 2.9 फीसदी वोट मिल सकता है जबकि पार्टी ने यहां कोई उम्मीदवार ही नहीं उतारा है।

आप नेता संजय सिंह ने भी एग्जिट पोल पर उठाए हैं सवाल
पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने इन एग्जिट पोल्स को गपशप करार दिया था। तो इसपर आप नेता संजय सिंह ने ममता बनर्जी के ट्वीट पर जवाब देते हुए लिखा, ‘तो क्या 20 लाख EVM ग़ायब होने की ख़बर और EXIT Poll के नतीजों के बीच कोई रिश्ता है? क्या कोई बड़ी साज़िश हुई है?’ संजय सिंह ने कहा कि पहले भी एग्जिट पोल गलत साबित हुए हैं और अबकी भी ऐसा होगा। उन्होंने कहा कि यूपी में महागठबंधन 60 से अधिक सीटों पर जीत दर्ज करेगा और पूरे देश से बीजेपी का सफाया हो जाएगा।

error: Content is protected !!