Advertisement
अन्य

बिलासपुर: तेजी से करें पीएम आवास के कार्य-कमिश्नर, तालापारा, पम्प हाऊस व चांटीडीह के मल्टीस्टोरी बिल्डिंग निर्माण शुरू करने के निर्देश…

वाटर हार्वेस्टिंग, गोठान निर्माण व तालाब सफाई की गई समीक्षा, सीएमएचओ, सिम्स व जिला अस्पताल प्रबंधन को पत्र लिखने के दिए निर्देश

बिलासपुर। निगम कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने पीएम आवास निर्माण की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने तय लक्ष्य के तहत तेजी से कार्य करने के निर्देश दिए। इसी तरह कमिश्नर श्री पाण्डेय ने तालापारा, चांटीडीह व पम्प हाऊस में प्रधानमंत्री आवास योजना के मल्टीस्टोरी बिल्डिंग निर्माण कार्य जल्द शुरू करने की बात कही।

कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने गुरुवार की शाम निगम सभाकक्ष में पीएम आवास योजना, रैन वाटर हार्वेस्टिंग, गोठान व तालाब और नाला सफाई की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने पूर्व में बने डीपीआर के तहत पीएम आवास योजना की समीक्षा की। पूर्व की समीक्षा बैठक में दिए गए प्रगति रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान प्रगति रिपोर्ट में तेजी नहीं आने पर कंसल्टेंट कंपनी पर जमकर नाराजगी जाहिर की गई। इस दौरान कंसल्टेंट कंपनी द्वारा हितग्राहियों द्वारा कई कागजात पूर्ण नहीं करने और घरेलू आपसी विवाद के कारण भी निर्माण शुरू नहीं कराने की जानकारी दी गई। इस पर कमिश्नर पाण्डेय ने सभी जोन कमिश्नरों को अपने-अपने क्षेत्रों के ऐसे हितग्राहियों से मिलकर बात करने और विवाद सहित सभी तरह की समस्या निबटाकर जल्द आवास निर्माण कार्य शुरू कराने के निर्देश दिए। इसी तरह कंसल्टेंट कंपनी को लगातार हितग्राहियों से मिलने सर्वे के आधार पर नए फार्म भरवाने के निर्देश दिए गए। बैठक में कमिश्नर पाण्डेय ने पीएम आवास के जितने भी कार्य शुरू हो चुके हैं, उसे जल्द पूरा करने और अप्रारंभ कार्य को जल्द शुरू करने की बात कही। इसी तरह तालापारा, चांटीडीह व पंप हाऊस में पीएम आवास के तहत प्रस्तावित मल्टीस्टोरी बिल्डिंग निर्माण जल्द शुरू कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इसके बाद वाटर हार्वेस्टिंग निर्माण की जानकारी ली। वर्तमान में 400 वाटर हार्वेस्टिंग निर्माण पूर्ण होने और 140 निर्माण कार्य चलने की जानकारी दी गई। भवन शाखा सहायक इंजीनियर श्री गोपाल ठाकुर द्वारा हितग्राहियों द्वारा कार्य नहीं कराए जाने की बात कही गई। ऐसे हितग्राहियों को नोटिस जारी करने के निर्देश कमिश्नर पाण्डेय ने दिए। इसी तरह निगम के कार्यालय, सामुदायिक भवनों व स्कूलों में जल्द वाटर हार्वेस्टिंग निर्माण पूर्ण करने की बात कही गई। कमिश्नर पाण्डेय ने सभी जोन कमिश्नर को तय लक्ष्य के तहत वाटर हार्वेस्टिंग निर्माण करने के निर्देश दिए। इसी तरह बड़े संस्थानों में वाटर हार्वेस्टिंग निर्माण की सर्वे सूची मोहर्रिर को उपलब्ध कराने और इन संस्थानों से हर रोज निर्माण संबंधित जागरूकता लाने व जानकारी जुटाने के लिए ड्यूटी लगाने के निर्देश कमिश्नर पाण्डेय ने दिए। इसके बाद गोठान निर्माण की समीक्षा की गई। भूमि अधिग्रहित कर आने वाले दिनों में फेंसिंग करने के साथ निर्माण कार्य शुरू करने अधिकारियों को निर्देशित किया गया। बैठक में अपर आयुक्त आरबी वर्मा, उपायुक्त खजांची कुम्हार, सभी जोन प्रभारी व विभागप्रमुख उपस्थित थे।

नाला सफाई के लिए जनप्रतिनिधियों से करें बैठक

बरसात में शहर के विभिन्न क्षेत्रों में जल भराव की समस्या आती है। इसे देखते हुए निगम कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय द्वारा सभी नालों की सफाई कराई जा रही है। निगम कमिश्नर पाण्डेय ने नाला सफाई के संबंध में सभी जोन कमिश्नर को क्षेत्र के जनप्रतिनिधयों के साथ बैठक करने के निर्देश दिए हैं। कमिश्नर पाण्डेय ने बैठक में नाला सफाई को लेकर जनप्रतिनिधयों के सुझाव को अमल में लाने की बात कही।

सीएमएचओ, सिम्स व जिला अस्पताल प्रबंधन को लिखें पत्र

कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय पीलिया, मलेरिया आदि बिमारियों के रोकथाम के लिए सीएमएचओ, सिम्स व जिला अस्पताल प्रबंधन को पत्र लिखने स्वास्थ्य अधिकारी डा. ओंकार शर्मा को निर्देशित किया। इस दौरान कमिश्नर पाण्डेय ने पत्र में इन अस्पतालों द्वारा पीलिया, मलेरिया या अन्य संक्रमित बीमारी के मरीज पाए जाने पर निगम प्रशासन को जानकारी तत्काल उपलब्ध कराने संबंधित बातों का उल्लेख करने की बात कही। इससे समय पर संबंधित क्षेत्र में इलाज से लेकर बीमारी के कारण जैसे समुचित व्यवस्था निगम द्वारा किया जाएगा।

error: Content is protected !!