Advertisement
खेलदुनियादेश

ICC World Cup 2019: सेमीफाइनल में भारत-पाक के बीच हो सकता है महामुकाबला, ये है गणित…

30 मई से शुरू हुआ विश्व कप 2019 अब अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच चुका है। सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए हर टीम जी-जान लगा रही है। एक वक्त लग रहा था कि रविवार को भारत इंग्लैंड से जीतने के साथ ही सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा, लेकिन करो या मरो के मैच में मिली जीत से अब अंतिम-4 में पहुंचने वाली सभी टीमों का गणित बदल गया है। भारत की हार और इंग्लैंड की जीत से पॉइंट टेबल में बना नया समीकरण सेमीफाइनल में भारत-पाकिस्तान की टक्कर भी करा सकता है।

पाकिस्तान को पहले सेमीफाइनल में पहुंचना होगा
ऑस्ट्रेलिया पहले ही विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में जगह बना चुकी है। भारत 7 मैच में 6 जीत के साथ दूसरे नंबर पर है। उसके अभी दो मैच शेष हैं। न्यूजीलैंड 8 मैच में 6 जीत के साथ तीसरे नंबर पर है। उसका एक मैच बाकि है। दोनों ही टीम को नॉकआउट में जाने के लिए सिर्फ एक पॉइंट चाहिए।

सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए सिर्फ जीत नहीं

वहीं, पाकिस्तान को 4 नंबर की पोजिशन तब मिलेगी जब इंग्लैंड की टीम न्यूजीलैंड को हरा देगी। अगर ऐसा होता है तो इंग्लैंड 12 पॉइंट के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच जाएगी। वहीं, पाकिस्तान की टीम अगर बांग्लादेश को हरा देती है तो न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के पॉइंट्स (11-11) बराबर हो जाएंगे, लेकिन यहां से पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए सिर्फ जीत नहीं, बल्कि बड़े अंतर से जीत हासिल करनी होगी। पाकिस्तान अगर अपने नेट रन रेट को सुधार लेता है तो फिर न्यूजीलैंड 11 अंक होते हुए भी टॉप 4 से बाहर हो जाएगा और पाकिस्तान सेमीफाइनल पहुंच जाएगा।

कैसे होगा भारत-पाकिस्तान में सेमीफाइनल?

सेमीफाइनल में पहले स्थान पर रहने वाली टीम का मुकाबला चौथे नंबर वाली टीम से होगा, जबकि दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम तीसरे नंबर की टीम से भिड़ेगी। पॉइंट्स टेबल पर शीर्ष पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया अगर 6 जुलाई को होने वाला अपना अगला और आखिरी मैच दक्षिण अफ्रीका से हार जाती है और भारत अपने दोनों बचे मुकाबले (बांग्लादेश और श्रीलंका) जीत जाती है तो शीर्ष पर आ जाएगी। साथ ही पाकिस्तान बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचती है तो उसका मुकाबला पहले स्थान पर पहुंचने वाली टीम के साथ हो सकता है।

error: Content is protected !!