Advertisement
खेलदुनिया

पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल की राह का रोड़ा बना इंग्लैंड, वर्ल्ड कप से बाहर होना तय, पढ़ें पूरा गणित

वर्ल्ड कप के 41वें मुकाबले में खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही इंग्लैंड की टीम ने न्यूजीलैंड को 119 रनों से करारी शिकस्त दी। इस जीत के साथ ही इंग्लैंड वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली तीसरी टीम बन गई है। ऑस्ट्रेलिया और भारत पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं। चौथे नंबर पर न्यूजीलैंड की टीम है, जो सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर सकती है। पाकिस्तान अब भी सेमीफाइनल की रेस में कायम है, लेकिन उसका रास्ता बहुत कठिन है।

ऐसे में आईए समझते हैं पूरा गणितः

इंग्लैंड की जीत के बाद पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल की रेस बहुत ही कठिन हो गई है। जी हां, अभी तक तीन टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई की है। अंक तालिका में ऑस्ट्रेलिया 14 अंको के साथ पहले, भारत 13 अंको के साथ दूसरे, इंग्लैंड 12 अंको के साथ तीसरे और न्यूजीलैंड 11 अंको के साथ चौथे नंबर पर काबिज है। वहीं, पाकिस्तान नौ अंकों के साथ अंकतालिका में पांचवें नंबर पर मौजूद है।

पाकिस्तान का अगला मुकाबला बांग्लादेश से पांच जुलाई को होना है। अगर वह बांग्लादेश को हरा देता तो उसके 11 अंक हो जाएंगे। ऐसे में न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के अंक बराबर हो जाएंगे। बराबर अंक होने की वजह से सेमीफाइनल का फैसला नेट रनरेट के आधार पर होगा।

इंग्लैंड से हारने के बाद न्यूजीलैंड का नेट रनरेट 0.175 है, जबकि पाकिस्तान का नेटरनरेट फिलहाल -0.792 है। नेट रनरेट के मुताबिक दोनों टीमों के बीच बड़ा अंतर है। ऐसे में गणित यह है कि अगर पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचना है तो बांग्लादेश को बड़े अंतर से हराना होगा, जो कि आसान नहीं है। यह इसलिए क्योंकि आंकड़े कुछ ऐसे हैं, जो पाकिस्तान के लिए लगभग असंभव दिख रहे हैं।

पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए पहला गणित यह है कि उसे पहले बल्लेबाजी करनी होगी। अगर ऐसा नहीं होता है तो पाकिस्तान अपनेआप सेमीफाइनल की रेस व वर्ल्ड कप 2019 से बाहर हो जाएगा। दूसरा गणित यह है कि अगर पाकिस्तान पहले बल्लेबाजी करते हुए 308 रन का स्कोर करता है तो उसे बांग्लादेश को भी 308 रन से ही हराना होगा, जो असंभव है।

वहीं, तीसरा गणित यह कि अगर पाकिस्तान 350 का स्कोर करता है तो उसे बांग्लादेश को 312 रनों से हराना होगा। चौथा गणित यह है कि अगर पाकिस्तान 400 का आंकड़ा छूता है तो उसे बांग्लादेश को 316 रन के विशाल स्कोर से हराना होगा।

चौथे गणित का मतलब यह कि अगर पाकिस्तान पहले बल्लेबाजी करते हुए 400 रन बनाए तो उसे बांग्लादेश को 84 रन पर ऑलआउट करना होगा, जो कि असंभव है। मतलब साफ है कि पाकिस्तान सेमीफाइनल में नहीं पहुंचेगा। साथ ही उसका वर्ल्ड कप 2019 से बाहर होना लगभग तय है।

error: Content is protected !!