Advertisement
बिलासपुरस्वास्थ्य

बिलासपुर के सीएमएचओ कार्यालय का कमाल… मितानीन पेटी खरीदी की आड़ में बड़ा गोलमाल… टेंडर रेट आया 225 रु. का और खरीदा 1450 में…

बिलासपुर। बिलासपुर के पूर्व सीएमओ डॉ. बीबी बोर्डे का एक और कारनामा सामने आया है। जिले में अपनी पदस्थापना के दौरान उन्होंने मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा स्थित पीएसआर फर्म से 25 सौ मितानीन दवा पेटी की खरीदी की थी। उन्होंने अपने चहेते फर्म को बिना टेंडर एक दवा पेटी की कीमत 1450 रुपए के हिसाब से 30 लाख 45 हजार रुपए का भुगतान किया था, जबकि रायपुर के एक फर्म हितेंद्र इंटरप्राइजेस ने विभागीय टेंडर में एक पेटी की दर 225 रुपए 25 पैसे डाला था। लेकिन पूर्व सीएमओ ने उनके बजाय अनुमोदित दर से अधिक पर खरीदी कर ली।

यह भी पढ़े

बिलासपुर: सीएमचओ कार्यालय में दवा और उपकरण खरीदी में बड़ा घोटाला… स्वास्थ्य संचालक भुवनेश यादव ने दिये जांच के आदेश…

जिले में करीब 4100 मितानीनें हैं, जिन्हें पेटियां उपलब्ध कराई जाती हैं। इस पेटी में आवश्यक दवाएं होती हैं। जरूरत पड़ने पर मितानीन इसका उपयोग करती हैं। जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से 2017-18 में नई मितानीन दवा पेटी की खरीदी के लिए प्रस्ताव राज्य शासन को भेजा गया था। उस समय यहां डॉ. बीबी बोर्डे सीएमएचओ थे। फंड जारी होने के बाद डॉ. बोर्डे ने खरीदी में लाखों रुपए के वारा-न्यारे कर लिए। उपलब्ध दस्तावेज का बारीकी से निरीक्षण किया गया तो पता चला कि सीएमएचओ कार्यालय की ओर से 2017-18 में मितानीन दवा पेटी खरीदी के लिए टेंडर जारी किया गया था। इसमें रायपुर स्थित हितेंद्र इंटरप्राइजेस के अलावा अन्य कुछ फर्म शामिल हुए थे। हितेंद्र इंटरप्राइजेस ने एक मितानीन दवा पेटी का रेट 225 रुपए 25 पैसे रखा था। दस्तावेज का अवलोकन करने से पता चला कि टेंडर में सबसे कम रेट हितेंद्र इंटरप्राइजेस का था। कायदे से इसी फर्म को पेटी खरीदने के लिए आर्डर देना था, लेकिन डॉ. बोर्डे ने निविदा प्रक्रिया में शामिल नहीं होने के बाद भी मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा स्थित फर्म पीएसआर को 1450 रुपए के हिसाब से करीब 2500 पेटी खरीदी के लिए आर्डर दे दिया। इसके एवज में संबंधित फर्म को 30 लाख 45 हजार रुपए का भुगतान कर दिया गया। इस तरह छिंदवाड़ा और रायपुर के फर्म की दरों का अंतर निकाला जाए तो पूर्व सीएमओ ने करीब 25 लाख 81 हजार 750 रुपए का अधिक भुगतान किया है।

वास्तविक कीमत 4.73 लाख

रायपुर के फर्म हितेंद्र इंटरप्राइजेस की ओर से डाली गई दर 225.25 रुपए के हिसाब से 2500 मितानीन दवा पेटी की कीमत 4 लाख 73 हजार 250 रुपए होती है। अगर हितेंद्र इंटरप्राइजेस को टेंडर दिया जाता तो सीधे-सीधे 25 लाख 81 हजार 750 रुपए शासन की बचत होती, लेकिन अपनी जेब गर्म करने के लिए पूर्व सीएमओ डॉ. बोर्डे ने इसकी परवाह तक नहीं की।

वर्जन

डॉ. बोर्डे वर्तमान में कोरबा में सीएमएचओ हैं। इस मामले में उनका कहना है कि बिलासपुर में पदस्थापना के दौरान मैंने काफी संभलकर काम किया है। किसी भी खरीदी में समिति के अनुमोदन के बाद ही फाइल में हस्ताक्षर किया है। आप जिस संबंध में बात कर रहे हैं, वह एक साल पुराना है। इसलिए स्टोर प्रभारी से जानकारी लेकर ही कुछ कह पाऊंगा।

पेटी में होती हैं ये दवाएं

टेबलेट कीमत (रुपए में)

पेरासिटामॉल 22.75

कोट्रीमोक्साजोल एसएस 47

मेट्रोनाइडाजोल400 48

आईएफए स्माल 10

आईएफए स्माल 06

एंटासिड 13

क्लोरोक्वीन 250 एमजी 78

नोट:- सभी दवाएं सिर्फ एक महीने के लिए।

दवा खरीदी में भी हुई है 70 लाख की गड़बड़ी

पूर्व सीएमओ की ओर से पिछले तीन सालों के भीतर करीब 70 लाख रुपए की दवा खरीदी में गड़बड़ी की शिकायत हेल्थ कमिश्नर और सीजीएमएससी के एमडी से हुई है।

error: Content is protected !!