Advertisement
दुनियादेशलाइफस्टाइल

अमेरिका / युवक हर रोज अजनबियों से मिलता है, 4 साल में 2800 लोगों से दोस्ती की

फिलाडेल्फिया में रहने वाले रॉब लॉलेस ने 2015 में 10 हजार नए लोगों से दोस्ती बनाने का लक्ष्य रखा था

उसकी कोशिश होती है कि वह रोज चार लोगों से मिले और बात करे

फिलाडेल्फिया. अमेरिका के फिलाडेल्फिया में रहने वाला 28 साल का रॉब लॉलेस रोजाना कम से कम एक अजनबी से बातचीत जरूर करता है। लॉलेस 2015 से ऐसा कर रहा है। वह अब तक 2800 अजनबी लोगों से मिल चुका है। उसकी कोशिश होती है कि वह रोज चार लोगों से मिले और बात करे।

यह पूछने पर कि ऐसा क्यों करते हैं, लॉलेस बताते हैं कि अलग-अलग लोगों से संपर्क करना अपने समय को बिताने का सबसे कीमती तरीका है। हम जैसे-जैसे तकनीक और सोशल मीडिया के आदी होते जा रहे हैं, हमारे मानवीय संपर्क कम होते जा रहे हैं।

लोगों से जान-पहचान कहीं खो गई थी

  1. कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद लॉलेस को एक बड़ी कंपनी में नौकरी मिल गई। यहां पर काम करते हुए उसे महसूस हुआ कि लोगों के साथ जिस तरह की जान-पहचान का वह आदी था। वह कहीं खो गई है। उसे कॉरपोरेट वातावरण की आदत नहीं थी। इससे ऊब कर 2015 में उसने 10 हजार नए लोगों से दोस्ती बनाने का लक्ष्य रखकर यह प्रोजेक्ट शुरू किया। 2016 से नौकरी छोड़कर वह पूरे समय इसी काम को करने लगा है।
  2. फायनेंस की डिग्री रखने वाले लॉलेस का दिन सुबह जिम जाने से शुरू होता है और इसके बाद वह चार लोगों से मुलाकात करता है। हर मुलाकात एक घंटे की होती है। ये मुलाकात कहीं भी हो सकती है। कभी वह किसी कॉफी शॉप में तो कभी बीच पर। वे बताते हैं कि मैं अजनबी के साथ एक घंटे का वक्त बिताना चाहता हूं। ताकि मैं हम एक-दूसरे के बारे में ज्यादा से ज्यादा जान सकें। हालांकि, कई बार बातचीत बहुत निराशाजनक भी होती है। लॉलेस बताते हैं कि मैं लोगों से सामान्य बातचीत करता हूं और दोस्ती करने के दरवाजे खुले रखता हूं।
  3. मेरी इच्छा किसी भी व्यक्ति के जीवन की गहराई में जाने की नहीं होती है, लेकिन अगर कोई मुझे वहां ले जाना चाहता है तो मैं उसे सुनता हूं। मेरी कोशिश ऐसी बातचीत की होती है, जैसे की दो पुराने दोस्त हों पर वे आज से पहले कभी मिले न हों।

error: Content is protected !!