Advertisement
दुनियादेश

PM Modi at UNGA: संयुक्त राष्ट्र महासभा में कल शाम पहले मोदी, फिर इमरान की स्पीच, भारत में अलर्ट

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में शुक्रवार को भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों के भाषण होंगे। जानकारी के मुताबिक, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय समयानुसार शाम करीब 7.50 बजे सभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद तीन देशों के राष्ट्र प्रमुख और संबोधिक करेंगे, जिसके बाद इमरान खान का नंबर आएगा। कहा जा रहा है कि अपना भाषण समाप्त करते ही पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय से रवाना हो जाएंगे। यानी जब इमरान खान का स्पीच होगा, तब मोदी वहां मौजूद नहीं होंगे।

इमरान के भाषण के पहले सुरक्षा एजेंसियां सतर्क

इस बीच, पीएम मोदी और इमरान खान के संबोधन से पहले आतंकी हमले की आशंका को देखते हुए पूरे देश और खासतौर पर कश्मीर में सुरक्षा एजेंसियों को सतर्क कर दिया गया है। यही कारण है कि खुद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल ने कश्मीर में डेरा डाल दिया है। इसके पहले अजीत डोभाल 5 अगस्त को अनुच्छेद 370 और 35ए हटाए जाने के बाद लगातार 11 दिनों तक कश्मीर घाटी में रहे थे।

पाकिस्तान के पास आखिरी मौका

आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद के हालात पर नजर रख रहे एक्सपर्ट्स बताते हैं कि संयुक्त राष्ट्र महासभा में इमरान खान के भाषण पर पूरी दुनिया की नजर है। कारण – पाकिस्तान के पास कश्मीर मुद्दे को अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक उठाने का यह आखिरी मौका है। अब तक किए गए प्रयासों में पाकिस्तान को हर जगह मायूसी हाथ लगी है।

इस बीच, सीमा पार से मिल रही खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई ने जैश-ए-मोहम्मद, लश्कर-ए-तैयबा और हिजबुल मुजाहिदीन जैसे आतंकी संगठनों के आकाओं को संयुक्त राष्ट्र में अभिभाषण से पहले घाटी में बड़े हमले का फरमान सुनाया है।

आतंकी मंसूबों का अलर्ट

  • कश्मीर घाटी में आतंकियों के घुसपैठ के लिए आईएसआई हरसंभव कोशिश कर रही है। सीमा पर फायरिंग और समुद्री रास्ते के साथ-साथ श्रीलंका, नेपाल, मालदीव और बांग्लादेश के रास्ते भी आतंकियों को भेजने की कोशिश हो रही है।
  • 5 अगस्त के बाद लगभग 60 आतंकियों के घाटी में घुसने की सूचना है, जिनमें कई आत्मघाती दस्ते के सदस्य हैं। ये दहशतगर्द किस रास्ते से पहुंचे हैं, इस बारे में साफ तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता है।
  • घाटी के भीतर पहले से लगभग 273 आतंकी सक्रिय हैं। ऐसे में सुरक्षा एजेंसियां पूरी तरह अलर्ट पर है।

error: Content is protected !!