Advertisement
लाइफस्टाइल

गूगल प्ले स्टोर पर सबसे ऊपर आया Remove China Apps, 10 लाख से अधिक यूजर्स ने किया डाउनलोड, जानें क्यों…

भारत में एक ऐप काफी वायरल हो रहा है, जिसका नाम रिमूव चाइना ऐप्स है। यह एक एंड्रॉयड ऐप है जो एंड्रॉयड फोन से चीन निर्मित ऐप्स को पहचानने और उन्हें हटाने का दावा करता है। ऐप वर्तमान में गूगल प्ले स्टोर की टॉप फ्री ऐप की सूची में सबसे ऊपर है। इस ऐप को 17 मई को लॉन्च किया गया है, इसे अबतक 10 लाख से ज्यादा यूजर्स ने डाउनलोड कर लिया हैं।

यह ऐप ऐसे समय सुर्खियों में आया जब देश में चीन पर कोरोनोवायरस फैलाने का आरोप है और दूसरी तरफ भारत-चीन सीमा पर तनाव बढ़ रहा है। इसी भावना के चलते टिकटॉक के विकल्प के तौर पर मित्रों ऐप भी पॉपुलर हो गया था। रिमूव चाइना ऐप्स के निर्माता दावा करते हैं कि ऐप “शैक्षिक उद्देश्यों के लिए विकसित किया गया है” और यह यूजर्स को अपने एंड्रॉयड फोन पर इंस्टॉल ऐप्स किस देश में बने हैं यह पहचान करने की अनुमति देता है।

रिमूव चाइना ऐप्स गूगल प्ले स्टोप पर डाउनलोडिंग के लिए फ्री में उपलब्ध है। हालांकि, जैसा कि नाम से पता चलता है, यह केवल उन ऐप्स की पहचान करता है जो चीनी कंपनियों द्वारा विकसित किए गए हैं और यूजर्स यदि चाहें तो रिमूव चाइना ऐप के माध्यम से उन्हें अन-इंस्टॉल भी कर सकते हैं। ऐप को काफी हद तक गूगल प्ले स्टोर पर 4.8 रेटिंग के साथ सकारात्मक समीक्षा मिली है। इसके अलावा, रिमूव चाइना ऐप्स को वनटच ऐपलैब्स द्वारा डेवलप किया गया है, यह केवल गूगल प्ले स्टोर पर लिस्टेड है।

वनटच ऐपलैब्स का दावा है कि कंपनी जयपुर में स्थित है और डोमेन ऑनरशिप साइट के मुताबिक यह वेबसाइट 8 मई को बनाई गई थी। वनटच ऐपलैब्स वेबसाइट यह भी बताती है कि कंपनी एंड्ऱॉयड और आईओएस ऐप डेवलपमेंट और हाइब्रिड ऐप डेवलपमेंट में सेवाएं प्रदान करती है। कई लोगों का मानना ​​है कि चीन के टिकटॉक के लिए भारत की प्रतिक्रिया है, हालांकि हाल ही में आई एक रिपोर्ट में संकेत दिया गया था कि मित्रों ऐप का सोर्स कोड एक पाकिस्तानी फर्म से खरीदा गया है।

देश में जब चीन विरोधी भावनाएं बढ़ रही हैं, उस समय रिमूव चाइना ऐप्स को व्यापक रूप से डाउनलोड किया जा रहा है। इस भावना को कई विवादों जैसे कि YouTube बनाम TikTok, भारत-चीन सीमा विवाद, और देश में चल रही कोडिव-19 महामारी द्वारा फैलाया गया है। विशेष रूप से, एक सर्वे ने हाल ही में संकेत दिया कि 67 प्रतिशत भारतीय कोविड-19 महामारी के प्रसार के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराते हैं।

http://tazakhabar36garh.com/world/home-and-abroad-monitoring-of-contact-with-corona-infected-cannot-be-done-only-by-the-app-korea-model-is-most-effective/

error: Content is protected !!