Advertisement
छत्तीसगढ़

जांजगीर–चांपा: ऑपरेशन राहुल जारी, रैस्क्यू टीम सुरंग के ज़रिए बड़ रही है राहुल की ओर…

जांजगीर–चांपा। बीते 60 घंटे से क़रीब 60 फीट नीचे बोरवेल के गड्डे में फँसे राहुल साहू ( Rahul Sahu) को निकाले जाने की अंतिम क़वायद शुरु हो गई है। राहुल को निकालने के लिए साठ फीट गहराई में उतर कर सुरंग बना राहुल तक पहुँच उसे निकालेगी। इस ऑपरेशन में कुछ और घंटे का समय लगने की संभावना जताई गई है।

प्रदेश का सबसे बड़े रैस्क्यू ऑपरेशन यह प्रदेश का अब तक का सबसे बड़ा रैस्क्यू ऑपरेशन माना जा रहा है। 550 की संख्या में मौजूद अधिकारी कर्मचारी इस रैस्क्यू ऑपरेशन का हिस्सा हैं। इनमें कलेक्टर जितेंद्र शुक्ला, एसपी विजय अग्रवाल समेत सेना एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, एसईसीएल और उड़ीसा से आई रोबोटिक टीम सभी शामिल हैं।

आसपास 25 मीटर नो गो जोन राहुल साहू जिस गड्डे में फँसा है उसे निकालने के लिए जो समानांतर गड्डा किया गया है जिसे पोकलेन,जेसीबी और ड्रिल मशीन से तैयार किया गया है, उसके आसपास पच्चीस मीटर ईलाके को नो ज़ोन घोषित कर दिया गया है।इस जगह केवल ऑपरेशन के लिए अधिकृत लोग ही मौजूद हैं। रेस्क्यू स्थल पर स्वास्थ्य विभाग, ऑक्सीजन, विद्युत व्यवस्था,कंप्रेशर मशीन,सभी व्यवस्था के साथ अलर्ट पर रखे गए हैं।रेस्क्यू पर जाने के पहले पूरी टीम ने काग़ज़ पर भी एक एक बिंदु पर विचार कर योजना तय की, और उसका क्रियान्वयन किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री बघेल लगातार संपर्क में ऑपरेशन राहुल को लेकर सीएम बघेल लगातार अधिकारियों से संपर्क में है। फ़ोन पर वीडियो कॉल के ज़रिए वे ना केवल रैस्क्यू का जायज़ा ले रहे हैं, बल्कि उन्होंने राहुल के परिजनों से भी लगातार संवाद कर उन्हें दिलासा देते हुए मनोबल बढ़ाया है। दिल्ली रवाना होने के पहले उन्होंने आशा जताई कि, पूरा प्रशासन राहुल की सुरक्षित वापसी के लिए जुटा हुआ है, और उसे सुरक्षित और स्वस्थ्य बाहर ले आया जाएगा।

error: Content is protected !!