खेल

इंडिया vs दक्षिण अफ्रीका: ऋषभ पंत की कप्तानी में पहली बार जीता भारत, देखें टीम इंडिया की जीत के 5 हीरो…

भारतीय क्रिकेट टीम बल्लेबाजों के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने तीसरे टी20 मैच में दक्षिण अफ्रीका को 48 रन से हराकर पांच मैचों की टी20 सीरीज में अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है। भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 179 रन का स्कोर बनाया और फिर अफ्रीकी टीम को 19.1 ओवर में 131 रन ऑलआउट कर दिया। भारत की इस साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किसी भी फॉर्मेट में यह पहली जीत है। वहीं, ऋषभ पंत की कप्तानी में टीम इंडिया की यह पहली जीत है। जीत के बाद भारत ने सीरीज जीतने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है। हालांकि हार के बावजूद साउथ अफ्रीका अभी सीरीज में 2-1 से आगे है। टीम इंडिया की इस अहम जीत में ये 5 खिलाड़ी हीरो बनकर सामने आए।

मैच में उनके प्रदर्शन पर एक नजर डालते हैं…

1. ऋतुराज गायकवाड़: पिछले कुछ समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे गायकवाड़ ने सही टाइम पर आकर टीम को मजबूती दी। उन्होंने ईशान किशन के साथ पहले विकेट के लिए 97 रन की साझेदारी की। गायकवाड़ ने 35 गेंदों पर 7 चौके और 2 छक्के लगाए तथा अपना पहला इंटरनेशनल अर्धशतक जड़ा। गायकवाड़ की ईशान किशन के साथ ये साझेदारी अंत में निर्णायक साबित हुए।

2. ईशान किशन: किशन ने इस सीरीज में अपना दूसरा अर्धशतक जमाया। उन्होंने पहले टी20 मैच में भी अर्धशतकीय पारी खेली थी। ईशान ने तीसरे मैच में 35 गेंदों पर पांच चौके और दो छक्के के सहारे 54 रन की पारी खेली। उन्होंने ऋतुराज गायकवाड़ के साथ पहले विकेट के लिए 97 रन की साझेदारी की। किशन ने अपना चौथा अर्धशतक जड़ा। किशन की ये साझेदारी अंत में निर्णायक साबित हुए।

3. हर्षल पटेल: 180 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका नियमित अंतराल पर विकेट गंवाती चली गईं। इसमें हर्षल पटेल का अहम योगदान रहा, जिन्होंने मध्य ओवरों में लगातार विकेट लेकर अफ्रीकी बल्लेबाजों की कमर तोड़ दी। हर्षल ने केवल 25 रन देकर चार विकेट चटकाए।

4. युजवेंद्र चहल: पिछले कुछ मैचों से आउट आफ फॉर्म चल रहे युजवेंद्र चहल ने भी तीन विकेट लेकर भारत को मैच में बनाए। चहल ने चार ओवर में 20 रन देकर तीन विकेट झटके और एक तरफ से बल्लेबाजों पर लगातार दबाव बनाए रखा। युज़वेंद्र चहल को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। सीरीज में पहली बार पारी में स्पिनर्स ने 2 या उससे अधिक विकेट लिए। वहीं, बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल ने 4 ओवर में 28 रन देकर एक विकेट लिया। उन्होंने टीम को मैच की पहली सफलता दिलाई।

5. हार्दिक पांडया: पांडया आज गेंदबाजी करने नहीं उतरे। लेकिन उन्होंने बल्लेबाजी में टीम के लिए उपयोगी पारी खेली। पांडया ने अंत के ओवरों में तूफानी पारी खेलते हुए मात्र 21 गेंदों पर 4 चौकों के सहारे 31 रनों की नाबाद पारी खेली। उनकी ये पारी अंत में भारत के लिए काफी अहम साबित हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Youtube