अन्य

सिर्फ सुबह बासी मुंह पानी पीना आपकी सेहत के लिए कितना है लाभदायक, जानिए…​​​​​​​

पानी हमारे जीवन के लिए बहुत जरुरी है। मगर क्या आप जानते हैं, बिना ब्रश किए पानी पीना न केवल गुणकारी बल्कि सेहत के लिए रामबाण साबित होता है। रोजाना सुबह बासी मुंह पानी पीने से जो हमारे मुंह में लार होती है वो पेट में जाकर कई रोगों से बचाता है। आपको बता दें कि लार मुंह में बनने वाला एक ऐसा तरल है, जो एंटीसेप्टिक की तरह काम कर कई रोगों से बचाता है। ये होते हैं फायदे…

हाय ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम खत्म : जब आप सुबह उठे तो आपको सबसे पहले हल्के गुनगुने पानी को पीना चाहिए सिर्फ इतना ही करने से आपका हाय ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम हमेशा खत्म हो जाएगी।

एक्जिमा : लार से कई रोगों का इलाज- एक्जिमा में सुबह उठकर करीब 1 माह तक लार लगाने से फायदा होता है।

सोरायसिस : सोरायसिस में सुबह बासी मुंह की लार 6 माह से 1 वर्ष तक, जलने के निशान पर 1-2 माह व घाव पर 5-10 दिन तक लार लगाएं। हाथ-पैरों की अंगुलियों के बीच होने वाले फंगल इंफेक्शन पर इसे रोजाना लगाएं।

आंखों के लिए फायदेमंद : आंख आने पर दो दिन तक व एलर्जी होने पर 2-3 माह तक आंखों में लार को काजल की तरह लगाएं। पेट की समस्या या कीड़े होने पर सुबह उठकर बासी मुंह पानी पीएं।

-इन वजहों से मुंह में लार की कमी धूम्रपान से लार के दूषित होने या तंबाकू, खैनी, पान व जर्दा खाने से बार-बार थूकने की आदत से मुंह सूखने लगता है, जिससे यह खत्म हो जाती है। ऐसे में जरूरत से ज्यादा लार बाहर निकल जाती है। दवाओं या ड्रग आदि के प्रयोग से भी मुंह सूख जाता है और लार न के बराबर रह जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Youtube