Advertisement
देश

कैश के लेनदेन के नियमों में हुए हैं कई बदलाव, दोस्तों, रिश्तेदार को भी नहीं दे सकते हैं 20 हजार से अधिक कैश…

अवैध संपत्ति और कालाधन पर लगाम लगाने के लिए सरकार लगातार कदम उठा रही है। इसी दिशा में सरकार की ओर से प्रति वर्ष नगद भुगतान को लेकर नियमों में बदलाव किया गया है। अब तय मात्रा से अधिक कैश के लेन-देन पर आपको 100 फीसदी तक का जुर्माना देना पड़ सकता है। नए नियमों के अनुसार सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस ने एक साल के भीतर 20 लाख से अधिक के लेनदेन पर आधार और पैन कार्ड की जानकारी को मुहैया कराना अनिवार्य कर दिया है। इससे पहले अगर एक दिन में 50 हजार से अधिक के बैंक में कैश जमा करने पर पैन कार्ड देना अनिवार्य था। लेकिन अब आयकर विभाग ने साल की सीमा तय कर दी है।

प्रति वर्ष अधिकतम 20 लाख की सीमा

जिन लोगों के पास पैन कार्ड नहीं है वह अपना पैन कार्ड बनने के लिए 7 दिन पहले आवेदन कर दें इसके बाद ही वह 50 हजार से अधिक का लेनदेन कर सकते हैं या फिर 20 लाख प्रतिवर्ष का लेन देन कर सककते हैं। सरकार की ओर से 2 लाख रुपए से अधिक के नगद कैश लेने पर रोक लगा दी है। अब कोई भी व्यक्ति 2 लाख रुपए से अधिक का कैश नहीं ले सकता है, फिर चाहे वह परिवार की ही सदस्य क्यों ना हो।

2 लाख से अधिक के भुगतान पर जुर्माना

सरकार ने किसी को भी 2 लाख रुपए से अधिक का भुगतान लेने पर रोक लगा दी है। ऐसे में एक दिन में कोई भी व्यक्ति किसी भी रूप में 2 लाख रुपए से अधिक स्वीकार नहीं कर सकता है, फिर वह करीबी रिश्तेदार ही क्यों ना हों।

कोई भी व्यक्ति नगद गिफ्ट को भी 2 लाख रुपए से अधिक स्वीकार नहीं कर सकता है। जो 2 लाख रुपए से अधिक का भुगतान कैश स्वीकार करेगा उसपर जुर्माना लगेगा और उसे भारी पेनाल्टी देनी पड़ सकती है।

कैश में दिया प्रीमियम तो नहीं मिलेगी छूट

हेल्थ इंश्योरेंस के लिए भी आप कैश में भुगतान नहीं कर सकते हैं। अगर आप प्रीमियम को कैश से भुगतान करते हैं तो आप 80डी के तहत छूट प्राप्त नहीं कर सकते हैं। इसके लिए आपको बैंकिंग सिस्टम से ही प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

अगर कोई व्यक्ति किसी वित्तीय संस्था या व्यक्ति से कैश लोन लेता है तो कुल राशि 20 हजार रुपए से अधिक नहीं हो सकती है। यह नियम कर्ज के भुगतान पर भी लागू होता है। यह भुगतान भी वित्तीय चैनल के माध्यम से होना चाहिए।

एडवांस 20 हजार से अधिक नहीं ले सकते

संपत्ति की खरीद में भी अधिकतम कैश राशि 20 हजार रुपए ही मान्य है। एडवांस राशि लेने पर भी विक्रेता 20 हजार से अधिक की राशि नहीं दे सकता है।

अगर आप खुद कोई रोजगार करते हैं और खुद से टैक्स भरते हैं तो आप 10 हजार से अधिक का कोई खर्च एक दिन में नहीं कर सकते हैं। अधिकतम 35 हजार की सीम उच्च सैलरी वालों के लिए तय की गई है।

error: Content is protected !!