खेल

शिखर धवन की कप्तानी में भारत ने रचा इतिहास, वनडे सीरीज में वेस्टइंडीज का किया क्लीन स्वीप…

Ind vs WI, 3rd ODI: शिखर धवन की कप्तानी में बारिश से प्रभावित तीसरे वनडे मैच में भारतीय टीम ने मेजबान वेस्टइंडीज को 119 रन से हराकर वनडे सीरीज 3-0 से जीत ली। धवन की कप्तानी में भारतीय टीम ने वनडे सीरीज में वेस्टइंडीज का पहली बार उनकी धरती पर क्लीन स्वीप किया। तीसरा मैच बारिश की वजह से काफी प्रभावित हुआ और पूरा खेल नहीं खेला जा सका। बाद में डकवर्थ-लुईस नियम के आधार पर मैच का फैसला किया गया और टीम इंडिया को इस मैच में जीत मिली। शुभमन गिल को ‘प्लेयर आफ द मैच’ के साथ ‘प्लेयर आफ द सीरीज’ का भी खिताब दिया गया।

क्वींस पार्क ओवल में इस मैच में भारतीय कप्तान धवन ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था और शुभमन गिल की नाबाद 98 रन की पारी के दम पर 36 ओवर में 3 विकेट पर 225 रन बनाए। इस मैच में बारिश की वजह से 40-40 ओवर का कर दिया गया था, लेकिन भारतीय पारी के 36 ओवर खत्म होने के बाद फिर से बरसात होने लगी और मैच को रोक दिया गया। गिल सर्फ 2 रन से अपने पहले वनडे शतक से भी चूक गए। इसके बाद वेस्टइंडीज को जीत के लिए 35 ओवर में 257 रन का लक्ष्य दिया गया। वेस्टइंडीज ने फिर 26 ओवर में 137 रन ही बनाए और आल आउट हो गई। इसके बाद टीम इंडिया को 119 रन से जीत मिली।

तीसरे वनडे में शुभमन गिल ने 98 गेंदों पर 98 रन की पारी खेली और इस दौरान 2 छक्के व 7 चौके लगाए तो वहीं धवन ने 74 गेंदों पर 7 चौकों की मदद से 58 रन की पारी खेली। श्रेयस अय्यर ने 44 रन का योगदान दिया जबकि सूर्यकुमार यादव 8 रन बनाकर आउट हुए। संजू सैमसन आखिरी ओवर तक 6 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं कैरेबियाई टीम को जीत के लिए डकवर्थ-लुईस नियम के आधार पर 257 रन बनाने थे, लेकिन भारतीय गेंदबाजी के सामने पूरी टीम 137 रन पर ही धराशाई हो गई।

भारत की तरफ से युजवेंद्रा चहल ने 4 ओवर में 17 रन देकर 4 सबसे ज्यादा चार विकेट लिए। चहल के अलावा मो. सिराज व शार्दुल ठाकुर को 2-2 सफलता मिली जबकि अक्षर पटेल व प्रसिद्ध कृष्णा को एक-एक विकेट मिले। वेस्टइंडीज की तरफ से कप्तान निकोलस पूरन व ब्रैंडन किंग 42-42 रन बनाकर बेस्ट स्कोरर रहे तो वहीं शाई होप ने 22 रन जबकि हेडेन वाल्श ने 10 रन का योगदान दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.