अन्यखेल

PUBG के बाद BGMI भी बैन? Google प्ले स्टोर, Apple ऐप स्टोर से हटाया गया बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया…राज्यसभा में उठा था मुद्दा…

क्या पबजी (PUBG) के बाद अब उसका नया वर्जन बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया (BGMI) भी भारत से बैन हो गया है? इस खबर से गेम खेलने के शौकीन निराश हो सकते हैं। वो इसलिए क्योंकि बैटल ग्राउंड्स मोबाइल इंडिया यानी बीजीएमआई गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर से हटा लिया गया है। गुरुवार को बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया ऐप Google Play और Apple ऐप स्टोर से रहस्यमय तरीके से गायब हो गया जिसके बाद मामला ट्विटर पर भी ट्रेंड करने लगा। बता दें कि PUBG मोबाइल के बैन होने के बाद BGMI को पिछले ही साल लॉन्च किया गया था। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि क्या भारत ने BGMI पर भी बैन लगा दिया है या नहीं। लेकिन यह ऐप फिलहाल गूगल ऐपर स्टोर और ऐप्पल प्ले स्टोर पर दिखाई नहीं दे रहा है।

BGMI भारत में बैन या नहीं?

फिलहाल एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स अपने स्मार्टफोन पर BGMI गेम डाउनलोड नहीं कर सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर से एक साथ इस ऐप का गायब होना कई सवाल खड़े कर रहा है। क्या कंपनी कोई बड़ा अपडेट लेकर आएगी या फिर इस गेम को भी पबजी मोबाइल की तरह भारत से बैन किया जाएगा। या फिर हो सकता है कि BGMI ने गूगल और ऐप्पल की किसी पॉलिसी का उल्लंघन किया हो जिसके चलते इसे प्ले और ऐप स्टोर से हटाया गया हो। हालांकि, थर्ड पार्टी एपीके वेबसाइट से इसे अभी भी एंड्रॉयड में डाउनलोड किया जा सकता है, लेकिन आईफोन में इसे किसी भी तरह डाउनलोड नहीं किया जा सकता है।

राज्यसभा में उठा था BGMI का मुद्दा

BGMI का अचानक ऐप स्टोर और प्ले स्टोर से गायब होना इसलिए भी कई सवाल खड़े करता है क्योंकि इसका मुद्दा पिछले दिनों राज्यसभा में भी उछला था। संसद सदस्य इस बात पर चर्चा कर रहे थे कि क्या एक्शन गेम का बच्चों पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। ऊपरी सदन एक मीडिया रिपोर्ट पर चर्चा कर रहा था जिसमें कहा गया था कि “बच्चे ने PUBG गेम खेलते हुए अपनी मां को मार डाला था।” घटना पिछले महीने लखनऊ की है।

पीटीआई के मुताबिक, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने 22 जुलाई को कहा था कि कानून प्रवर्तन एजेंसियां मामले की जांच कर रही हैं। मंत्री ने यह भी आश्वासन दिया कि इसका पिछला वर्जन, PUBG मोबाइल, भारत में 2020 से बैन है। इस बीच, कंपनी के एक प्रतिनिधि ने इंडिया टुडे टेक को बताया, “हम स्पष्ट कर रहे हैं कि कैसे Google Play स्टोर और ऐप स्टोर से BGMI को हटा दिया गया था और विशिष्ट जानकारी मिलने के बाद आगे की जानकारी दी जाएगी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.