छत्तीसगढ़

Swachh Survekshan 2022 पर भड़के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, कहा- MP नहीं, छत्तीसगढ़ है नंबर वन राज्य…

CM Bhupesh Baghel ने छत्तीसगढ़ को देश का सबसे स्वच्छ राज्य करार दिया। उन्होंने कहा, मध्य प्रदेश नहीं, छत्तीसगढ़ भारत का सबसे स्वच्छ...

रायपुर: Swachh Survekshan 2022 पर भड़के CM Bhupesh Baghel ने छत्तीसगढ़ को देश का सबसे स्वच्छ राज्य करार दिया। उन्होंने कहा, मध्य प्रदेश नहीं, छत्तीसगढ़ भारत का सबसे स्वच्छ राज्य है। बता दें कि छत्तीसगढ़ को स्वच्छ अमृत महोत्सव कार्यक्रम में बेस्ट परफार्मिंग स्टेट की श्रेणी में द्वितीय पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया है। दिल्ली में नगरीय प्रशासन व श्रम मंत्री शिवकुमार डहरिया ने नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मु के हाथों अवार्ड ग्रहण किया।

अवॉर्ड समारोह के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ईनाम में निष्पक्ष फैसला न होने की आशंका जताई है। उन्होंने छत्तीसगढ़ को दूसरे नंबर पर रखे जाने पर गंभीर सवाल खड़े किए।

स्वच्छता रैंकिंग पर सीएम ने उठाए सवाल

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि स्वच्छता रैंकिंग में छत्तीसगढ़ सारे पैरामीटर में आगे है। चाहे वह ग्रामीण हो या शहरी हो। पुरस्कार देने वाले दिए है, वह जानें क्या और किन पैमानों पर राज्यों को नंबर दिए गए हैं। लेकिन छत्तीसगढ़ सभी पैरामीटर में आगे है। उन्होंने कहा कि राज्यों को अगर ईनाम देने में निष्पक्षता नहीं दिखाई जाए तो इससे दुर्भाग्यजनक बात और क्या हो सकती है ?

कांगेस शासित होने के कारण नहीं आए नंबर-1 ?

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में पत्रकारों ने बात करते हुए मुख्यमंत्री बघेल ने स्वच्छता सर्वेक्षण और बांटे गए इमाम को लेकर सवाल किया। मुख्यमंत्री से पूछा गया कि क्या कांग्रेस शासित राज्य होने की वजह से उन्हें नंबर एक पर नहीं रखा गया ? इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसा भी हो सकता है। इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता।

गौरतलब है कि इंदौर को लगातार छठी बार सबसे स्वच्छ शहर का ईनाम दिया गया है। छत्तीसगढ़ को विभिन्न श्रेणियों में 12 स्वच्छता सम्मान मिले हैं।

* दुर्ग का पाटन एक लाख से कम आबादी वाले साफ शहरों में देश मे दूसरे स्थान पर रहा

* ईस्ट जोन में क्लीन सिटी का खिताब चिरमिरी, जशपुरनगर, खोंगापानी, विश्रामपुर को मिला

* ईस्ट जोन में 25- 50 हजार आबादी की श्रेणी में बलौदाबाजार को सिटीजन फीडबैक अवॉर्ड दिया गया

* अंबिकापुर, भिलाई-चरौदा, चिरमिरी, अकलतरा, बलौदाबाज़ार, कवर्धा, जशपुरनगर, बलरामपुर को भी सम्मान

हर साल होता है सम्मान समारोह

बता दें कि भारत सरकार के आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय की ओर से हर साल देश के समस्त शहरों और राज्यों में स्वच्छ सर्वेक्षण का आयोजन किया जाता है। केंद्र सरकार अलग-अलग मापदंडों के स्वच्छता का आकलन करती है। इसके बाद अंक दिए जाते हैं। अंतिम सूची के आधार पर शहरों और राज्यों को सम्मान दिया जाता है। इसी आधार पर छत्तीसगढ़ को ओवरऑल इस बार दूसरे नंबर का सम्मान दिया गया है। इसके साथ ही कई अधिकारी और कई शहरों को अलग-अलग श्रेणियों में सम्मान दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *