Advertisement
छत्तीसगढ़राजनीति

छत्तीसगढ़ विधानसभा में आज होगा आरक्षण विधेयक पारित, प्रदेश भर में फटाखे जलाकर मिठाई बांटकर खुशियां मनायेगी कांग्रेस…

आरक्षण संशोधन विधेयक पारित हो जायेगा। छत्तीसगढ़ कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मोहन मरकाम ने बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार जिसमें...

छत्तीसगढ़ में 76 प्रतिशत आरक्षण को लेकर विधानसभा के विशेष सत्र में आज आरक्षण संशोधन विधेयक पारित हो जायेगा। छत्तीसगढ़ कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मोहन मरकाम ने बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार जिसमें 2 दिसंबर को प्रदेश सरकार अनुसूचित जनजातियों को उनके आबादी के अनुपात में 32 प्रतिशत अनुसूचित जाति को 13 प्रतिशत अन्य पिछड़ा वर्ग को 27 प्रतिशत और सामान्य वर्ग के गरीबों को 4 प्रतिशत आरक्षण देने के संसोधन विधेयक पारित करने जा रही है। उक्त विधेयक के ध्वनिमत से प्रस्ताव पारित होने के पश्चात पूरे प्रदेश में खुशियां मनाते हुये पटाखे जलाकर मिठाईयां वितरण किये जाने का निर्णय लिया है।

गौरतलब है कि राज्य में आरक्षण को फिर से बहाल करने के मकसद से आहूत छत्तीसगढ़ विधानसभा का विशेष सत्र गुरुवार से शुरू हो गया है। 2 दिवसीय इस विशेष सत्र में आरक्षण विधेयकों को पास किया जाएगा। सत्र के प्रथम दिवस सदन में भानुप्रतापपुर के दिवंगत विधायक और पूर्व उपाध्यक्ष मनोज मंडावी को श्रद्धांजलि दी गई।

इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने सदन की कार्यवाही को शुक्रवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया। ज्ञात हो कि विशेष सत्र के दूसरे दिन यानि कल दो दिसम्बर को सीएम भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ लोक सेवा (अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों और अन्य पिछड़ा वर्गों के लिए आरक्षण) संशोधन विधेयक 2022 को प्रस्तुत करेंगे। इसके अलावा ही शैक्षणिक संस्था (प्रवेश में आरक्षण) संशोधन विधेयक को भी पटल पर रखा जाएगा । आगे सदन में लम्बी चर्चा के बाद इन विधेयकों को पारित कराने की योजना है। भूपेश कैबिनेट ने इन विधेयकों को प्रारूप को 24 नवम्बर को हुई बैठक में स्वीकृत कर दिया था।

error: Content is protected !!