Advertisement
देश

‘सरकार ने आपके खाते में जमा किए लाखों रुपये…’, अगर आपको भी आया है ऐसा मैसेज तो हो जाइए सावधान, क्योंकि…’

केंद्र सरकार ने फलानी योजना शुरू की है, जिसमें आम लोगों को तमाम सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी, इनमें से ज्यादातर फ्रॉड यूट्यूब पर देखने को मिल रहे

जहां सोशल मीडिया को यूजर्स को कई तथ्यों और सूचनाओं से अवगत कराने का सबसे तेज तरीका माना जाता है, वहीं इन प्लेटफॉर्म्स पर कुछ ऐसी खबरें भी प्रसारित होती हैं, जिनकी सत्यता का अनुमान लगाना लगभग असंभव है। है। कहावत है कि लोहा लोहे को काटता है। इस मिसाल को सच साबित करते हुए पीआईबी फैक्ट चेक बड़े ही शालीन तरीके से तथ्यों को उजागर करने का काम करता रहा है। इस तरह सरकारी नीतियों/योजनाओं की गलत जानकारियों को उजागर कर सच को जनता के सामने पेश करने का शानदार काम कर रही पीआईबी फैक्ट चेक अब फैक्ट चेकिंग की सबसे सफल मिसाल बन गई है। प्लेटफॉर्म ने देश के अपने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कू के जरिए सोशल मीडिया पर चल रही कई फर्जी सरकारी योजनाओं का भंडाफोड़ किया है।

काफी समय से सोशल मीडिया पर चर्चा है कि केंद्र सरकार ने फलानी योजना शुरू की है, जिसमें आम लोगों को तमाम सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी, इनमें से ज्यादातर फ्रॉड यूट्यूब पर देखने को मिल रहे हैं। कई YouTube चैनल विभिन्न सरकारी योजनाओं से संबंधित सामग्री साझा करते हैं। इनमें से कई चैनल वीडियो कंटेंट के जरिए इन स्कीम्स का जिक्र भी करते नजर आते हैं, जिनका असल में कोई अस्तित्व ही नहीं है और जिनकी सत्यता का अंदाजा लगाना बेहद मुश्किल है। यू-ट्यूब पर दिखने वाली इस तरह की फर्जी सरकारी योजनाओं से सभी को सतर्क रहने की जरूरत है।

पीआईबी फैक्ट चेक ने Koo ऐप पर यह जानकारी देते हुए कहा है कि, कुछ यूट्यूब चैनल विभिन्न सरकारी योजनाओं से संबंधित विवरण प्रदान करते हैं, जो वास्तव में मौजूद नहीं होते हैं। सतर्क रहो! धोखेबाजों द्वारा दुर्भावनापूर्ण इरादे से बनाई गई सामग्री का शिकार न हों।

वहीं, एक और फेक मैसेज से यूजर्स को आगाह करते हुए पीआईबी फैक्ट चेक ने कहा है कि, सोशल मीडिया पर प्रसारित एक #फर्जी मैसेज में दावा किया गया है कि आपके पास? समारोह में भोजन की बर्बादी को रोकने के लिए। “आप कॉल कर सकते हैं। पीआईबी ने फैक्टचेक में कहा है कि

– 1098 एक चाइल्डलाइन आपातकालीन फोन सेवा है जो संकट में फंसे बच्चों की मदद करती है

यह जरूरतमंदों को भोजन वितरित नहीं करता है

ऐसी ही कुछ अन्य फर्जी योजनाओं के नाम पर भी जनता को बरगलाया जा रहा है:-

1- प्रधानमंत्री कन्या सम्मान योजना:- इस योजना के तहत केंद्र सरकार सभी बेटियों को 2500 रुपये की राशि सीधे बैंक खाते में दे रही है।

2- महिला स्वरोजगार योजना:- केंद्र सरकार इस योजना के तहत सभी महिलाओं के खाते में 100000 रुपये की नकद राशि दे रही है।

3- पीएम नारी शक्ति योजना 2021:- एसबीआई सभी महिलाओं को बिना गारंटी, बिना लोन और बिना सिक्योरिटी के 25 लाख का लोन दे रहा है

4- सरकार की ओर से आपके खाते में 2.67 लाख भी भेजे गए हैं:- पिछले कुछ दिनों से एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि सरकार ने आपके बैंक खाते में 2.67 लाख रुपए डाल दिए हैं। इस मैसेज के अंत में आपको एक लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है। अगर आपके पास भी ऐसा ही कोई मैसेज आया है तो सावधान हो जाएं। यह सिर्फ फर्जीवाड़ा है और कुछ नहीं।

5- इस सरकारी योजना में 10,100 रुपये जमा करने पर मिल रहे हैं 30 लाख रुपये:- सरकार आपको सिर्फ 10,100 रुपये जमा करने पर 30 लाख रुपये दे रही है। सरकार ने इसके लिए पत्र भी जारी किया है। दरअसल, भारत सरकार और अशोक स्तंभ के साथ घूम रहे एक पत्र में दावा किया गया है कि आपके खाते में 30 लाख रुपये ट्रांसफर कर दिए गए हैं. यह खबर पूरी तरह से गलत है।

किसान क्रेडिट कार्ड पर ब्याज माफ करेगी सरकार:- यह खबर भी बिल्कुल झूठी है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि सरकार किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए किसानों को बिना ब्याज के कर्ज दे रही है। लेकिन जरूरी है कि आप सतर्क रहें। पीआईबी इस बारे में आम जनता तक सही जानकारी पहुंचा रही है। भोली-भाली जनता को ऐसी फर्जी योजनाओं के जाल में फंसाकर ये साइबर अपराधी महत्वपूर्ण जानकारियां हड़प लेते हैं और उसका दुरूपयोग करते हैं। बैंक खाते आदि की जानकारी मिलते ही ये अपराधी उसका गलत इस्तेमाल करते हैं और पूरा पैसा गायब कर देते हैं और हम हाथ पर हाथ धरे बैठे रह जाते हैं। इसलिए धोखेबाजों से सावधान रहें, इससे सावधान रहें। वो भी आप जान सकते हैं।

अगर आपके पास ऐसा कोई मैसेज आता है तो आप पीआईबी के जरिए इसकी जांच करा सकते हैं। इसके लिए आपको https://factcheck.pib.gov.in/ पर जाना होगा। इसके साथ ही आप व्हाट्सएप नंबर 918799711259 या ईमेल: [email protected] पर भी जानकारी भेज सकते हैं।

error: Content is protected !!