छत्तीसगढ़राजनीति

Congress Steering Committee का फैसला, कांग्रेस अध्यक्ष को मिला CWC के सदस्यों को नॉमिनेट करने का अधिकार

रायपुर में कांग्रेस का अधिवेशन शुरू हो गया है। अधिवेशन से पहले हुई स्टीयरिंग कमेटी की बैठक में कांग्रेस कार्यसमिति (CWC) के चुनाव

रायपुर। आज शुक्रवार को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कांग्रेस का अधिवेशन शुरू हो गया है। अधिवेशन से पहले हुई स्टीयरिंग कमेटी की बैठक में कांग्रेस कार्यसमिति (CWC) के चुनाव को लेकर अहम फैसला लिया गया है। इस बैठक में फैसला लिया गया है कि, कांग्रेस कार्यसमिति के लिए चुनाव नहीं होंगे। मल्लिकार्जुन खरगे खुद सीडब्ल्यूसी सदस्यों की नियुक्ति करेंगे।

महासचिव जयराम रमेश ने दी जानकारी: पार्टी के महासचिव जयराम रमेश ने यह जानकारी देते हुए बताया कि, “संचालन समिति की बैठक में सर्वसम्मति से फैसला हुआ कि, कांग्रेस अध्यक्ष को अधिकार दिया जाए कि, वह कार्य समिति के सदस्य नामित करें। जयराम रमेश ने यह भी बताया कि, “हम कांग्रेस के संविधान में संशोधन ला रहे हैं, जिसके तहत कमजोर वर्गो, अनूसूचित जाति, जनजाति, ओबीसी, महिलाओं, युवाओं और अल्पसंख्यक समुदाय के लिए प्रतिनिधित्व सुरक्षित और सुनिश्चित करने के लिए प्रावधान किया जाएगा।”

जयराम रमेश ने पत्रकारों को बताया कि, स्टीयरिंग कमेटी में खुलकर बातचीत हुई। इस दौरान उपस्थित सभी 45 सदस्यों ने अपनी बात रखी। स्टीयरिंग कमेटी ने सर्वसम्मति से यह तय किया है कि, कांग्रेस अध्यक्ष को सीडब्ल्यूसी के सदस्यों को नॉमिनेट करने का अधिकार दिया जाए। उन्होंने बताया कि, कांग्रेस पार्टी के सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों और पूर्व अध्यक्षों को कार्यसमिति में प्रतिनिधित्व दिया जाएगा।

उन्होंने आगे बताया कि, “हमारी पार्टी के संविधान में जो संशोधन का प्रस्ताव है, उसमें 16 प्रावधानों और 32 नियमों में संशोधन किया जा रहा है। आज सब्जेक्ट कमेटी में इस प्रस्ताव पर विचार किया जाएगा।

जानकारी के लिए बता दें कि, रायपुर में कांग्रेस का 85वां पूर्ण अधिवेशन हो रहा है। तीन दिवसीय अधिवेशन के दौरान 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए रोडमैप तैयार करने और समान विचारधारा वाले दलों के साथ चुनावी गठबंधन की रणनीति को अंतिम रूप देने की उम्मीद है।

error: Content is protected !!