Advertisement
बिलासपुरव्यापार

ऑनलाइन पेमेंट लेने से आनाकारी कर रहे व्यापार विहार के अधिकतर व्यापारी, दुकानदार ग्राहक से मांग रहे कैश पेमेंट…

डिजिटल युग में ज्यादातर खरीदारी पर भुगतान ऑनलाइन अथवा पीओएस (प्वाइंट ऑफ सेल) मशीन के जरिए हो रहा है। लेकिन संभाग का सबसे बड़ा थोक बाजार व्यापार विहार

बिलासपुर। डिजिटल युग में ज्यादातर खरीदारी पर भुगतान ऑनलाइन अथवा पीओएस (प्वाइंट ऑफ सेल) मशीन के जरिए हो रहा है। लेकिन संभाग का सबसे बड़ा थोक बाजार व्यापार विहार में होलसेल-रिटेल दुकानें हैं जहां छोटी-बड़ी खरीदारी के लिए डिजिटल पेमेंट के लिए आनाकानी की जा रही है। सैकड़ों ग्राहक इससे रोजाना परेशान हो रहे हैं। बिलासपुर शहर और आसपास क्षेत्र के ज्यादातर लोग मोबाइल एप से ऑनलाइन पेमेंट करना पसंद करते हैं। व्यापारी डिजिटल पेमेंट ही नही ले रहे हैं, जीएसटी और इनकम टैक्स आदि का बहाना बनाकर ग्राहकों को यह सुविधा नहीं दे रहे हैं। कुछ दुकानदाराें का तर्क है कि ऑनलाइन ठगी के झमेले में कौन पड़ेगा। लेकिन, जानकारों का कहना है कि डिजिटल भुगतान से पैसा सीधे बैंक में जाता है तो उनको सरकार को इनकम दिखाना होता है। इससे बचने के लिए दुकानदार डिजिटल भुगतान से बचने की कोशिश करते हैं।

भारत सरकार ने देश में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने और प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न उपाय करना शुरू किया है। ‘डिजिटल इंडिया’ अभियान के हिस्से के रूप में, सरकार का लक्ष्य ‘डिजिटल रूप से सशक्त’ अर्थव्यवस्था बनाना है जो ‘फेसलेस, पेपरलेस, कैशलेस’ है।

डिजिटल भुगतान के विभिन्न प्रकार और तरीके हैं। इनमें से कुछ में डेबिट/क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल वॉलेट, डिजिटल पेमेंट ऐप, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) सर्विस, अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा (USSD), बैंक प्रीपेड कार्ड, मोबाइल बैंकिंग आदि शामिल हैं।

डिजिटल भुगतान को अपनाने के क्या फायदे हैं?

1 सुविधा

2 ट्रैकिंग व्यय के लिए लेन-देन का रिकॉर्ड

3 चोरी, क्षति आदि का कम जोखिम।

4 ऐप पर लेनदेन तेजी से होता है?

यूपीआई क्या है?

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) एक त्वरित भुगतान प्रणाली है जिसे भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा विकसित किया गया है, जो कि एक RBI विनियमित संस्था है। UPI को IMPS के बुनियादी ढांचे पर बनाया गया है और यह किन्हीं भी दो पक्षों के बैंक खातों के बीच तत्काल धन हस्तांतरण को सक्षम बनाता है।

कैशलेस व्यवसाय क्यों चलाना चाहिए?

डिजिटल भुगतान किसी भी व्यवसाय के लिए भुगतान प्रक्रिया को गति देता है। डिजिटल भुगतान प्लेटफार्मों की ओर बढ़ने के साथ, बैंकिंग सेवाएं ग्राहकों के लिए 24/7 आधार पर और बैंक अवकाश सहित वर्ष के सभी दिनों में उपलब्ध होंगी। इससे कारोबारियों के साथ-साथ उपभोक्ताओं को भी फायदा होता है।

error: Content is protected !!