Advertisement
राजनीति

छत्तीसगढ़ में किस पार्टी की बन रही है सरकार? जानें फलोदी सट्टा बाजार के अनुमान से किस दल को लगा झटका…

इस सट्टा बाजार के हवाले आ रही खबरों ने छत्तीसगढ़ की राजनीति में हलचल मचा दी है

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए मतदान खत्म होने के बाद लोगों को 3 दिसंबर को आने वाले नतीजे का इंतज़ार है। इस बीच 5 चुनावी राज्यों को लेकर फलोदी सट्टा बाजार के अनुमान भी चर्चा में हैं। इस सट्टा बाजार के हवाले आ रही खबरों ने छत्तीसगढ़ की राजनीति में हलचल मचा दी है। आइये जानते हैं कि फलोदी सट्टा बाजार के हवाले छत्तीसगढ़ में किसकी सत्ता बनने जा रही है।

फलोदी सट्‌टा मार्केट के अनुसार छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को 47 से 52 सीट मिल सकती है, जबकि भाजपा को 39 से 45 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। अनुमान लगाया जा रहा है कि भारतीय जनता पार्टी को मध्यप्रदेश और राजस्थान में तकरीबन बराबर सीटें आ सकती हैं. मध्यप्रदेश में फलौदी सट्‌टा मार्केट भाजपा को 110 से 112 सीटें मिलने का अंदाजा जता रहा है, वहीं, कांग्रेस को लेकर 114 से 116 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।

हालांकि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस और भाजपा के बीच बेहद कड़ा मुकाबला होने के कारण सटोरिए असमंजस में हैं। फिर भी उन्हें लगता है कि छत्तीसगढ़ मेंकांग्रेस को 47 से 52 सीट मिल सकती है, जबकि भाजपा को 39 से 45 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। छत्तीसगढ़ विधानसभा में कुल 90 सीटें हैं, यानि सरकार बनने के लिए 46 का आंकड़ा जरूरी है। इस लिहाज से फलोदी सट्‌टा बाजार के मुताबिक छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार दोबारा बनते दिख रही है।

क्यों चर्चा में हैं फलोदी सट्टा बाजार?

दरअसल फलौदी राजस्थान का एक जिला है, जहां देशभर के प्रदेशों में होने वाले चुनावों को लेकर सट्‌टा लगाया है। जब भी चुनाव आते हैं, यहां हलचल तेज हो जाती है,इसलिए यहां का सट्‌टा बाजार देशभर में चर्चाओं में रहता है। बताया जाता है कि चुनाव लड़ने वाले नेता खुद फलोदी के सट्‌टा बाजार पर अपनी नजर रखते हैं।

error: Content is protected !!