Advertisement
करियरलाइफस्टाइलशिक्षा

अपने करियर में सफलता के लिए पालन करने योग्य 10 सुनहरे नियम

रणनीतियों को जानने से आपको अपने करियर में प्रगति करने और वेतन वृद्धि जैसे लाभ प्राप्त करने में मदद मिल सकती

कार्यस्थल में प्रतिस्पर्धा के कारण यह सीखना आवश्यक हो जाता है कि साक्षात्कार के दौरान और काम करते समय कैसे अद्वितीय बने रहें। अपनी नौकरी खोज प्रक्रिया में सफल होने के लिए, उन तकनीकों का उपयोग करना आवश्यक है जो संभावित नियोक्ताओं के सामने आपके असाधारण गुणों को प्रदर्शित करें। इन रणनीतियों को जानने से आपको अपने करियर में प्रगति करने और वेतन वृद्धि जैसे लाभ प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। इस लेख में, हम आपके करियर में सफल होने में मदद करने के लिए 10 युक्तियों का पता लगाएंगे और प्रत्येक युक्ति के उदाहरण देंगे।

काम में आपकी सफलता के लिए सर्वोत्तम करियर युक्तियाँ
नौकरी तलाशने की कुछ बुनियादी प्रथाएँ, जैसे कि प्रत्येक भूमिका के लिए अपना बायोडाटा अनुकूलित करना, अपनी कंपनी की खोज अच्छी तरह से करना और सफलता के लिए अपने नेटवर्क का लाभ उठाना, फायदेमंद हो सकती हैं। यहां कुछ करियर युक्तियाँ दी गई हैं जिनका उपयोग आप नौकरी पाने और अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए कर सकते हैं:

1. सक्रिय श्रवण कौशल का प्रयोग करें
सक्रिय रूप से सुनने में वक्ता पर ध्यान केंद्रित करना, जानकारी प्राप्त करने के लिए उनके संदेश को समझना और सोच-समझकर जवाब देना शामिल है। हालाँकि साक्षात्कार के दौरान हर आवश्यक गुण को संप्रेषित करना आवश्यक है, लेकिन सुनना आपके करियर को उसी तरह आगे बढ़ाता है। सक्रिय रूप से सुनना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको अपने सहकर्मियों के साथ स्पष्ट रूप से संवाद करने में मदद करता है, विश्वास स्थापित करता है, समस्याओं की पहचान करता है और उनका समाधान करता है, और आपको महत्वपूर्ण जानकारी खोने से बचाता है।

जब आप अपना साक्षात्कार शुरू करते हैं और जैसे-जैसे आप अपने करियर में आगे बढ़ते हैं, सक्रिय रूप से सुनना महत्वपूर्ण होता है। यह आपको प्रश्नों की गलत व्याख्या करने से बचने में मदद करता है और यह जानने में मदद करता है कि प्रबंधकों को काम पर रखने के लिए तैयार न दिखने के लिए प्रभावी ढंग से कैसे प्रतिक्रिया दी जाए। कार्यस्थल पर बैठकों और बातचीत के दौरान, सुनने से आपको जानकारी समझने और प्रभावी ढंग से सहयोग करने में मदद मिल सकती है। आप बारी-बारी कौशल भी सीख सकते हैं जो आपको विनम्र बातचीत बनाए रखने में मदद कर सकता है। टीवी एंकरिंग, चिकित्सा और बिक्री जैसे कुछ करियर के लिए आपको एक कुशल टर्न-टेकर होने की आवश्यकता होती है।

2. अपना नौकरी आवेदन जमा करने से पहले भूमिका पर शोध करें
नौकरी के अवसर पर विचार करते समय, आवेदन करने से पहले नौकरी के कुछ पहलुओं पर विचार करना आवश्यक है। अपना नौकरी आवेदन जमा करना नौकरी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण हो सकता है। आवेदन करने से पहले नौकरी विवरण, स्थान और कार्य जिम्मेदारियों पर शोध करें। अवसर के लिए आवश्यक योग्यताओं और अनुभव पर विचार करें। इनसे आपको यह पता लगाने में मदद मिल सकती है कि क्या आप नौकरी के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार हैं और क्या आप उस भूमिका में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।

प्रमोशन पाने के लिए काम करते समय भी ऑफर का अच्छे से विश्लेषण करें। आप जो नौकरी लेने जा रहे हैं उसके बारे में जानने के लिए अपने दोस्तों, सहकर्मियों और पर्यवेक्षकों से बात करें। वे आपको बहुमूल्य जानकारी दे सकते हैं कि कौन सा प्रशिक्षण लेना है और आपके कार्यालय कार्यों को करने के लिए सर्वोत्तम युक्तियाँ क्या हैं। जब आप पूरी तरह से आश्वस्त हो जाएं कि आप नौकरी से जुड़ी चुनौतियों से निपटने में सक्षम और सुसज्जित हैं, तो आप अपना आवेदन भेज सकते हैं या प्रस्ताव स्वीकार कर सकते हैं।

3. नियमित रूप से नेटवर्क बनाएं
ऑनलाइन और व्यक्तिगत रूप से लोगों के साथ बातचीत करने से आपको पेशेवर संपर्क विकसित करने में मदद मिलती है। आप अपने नेटवर्क का उपयोग नौकरी के अवसर खोजने, परियोजनाओं पर सहयोग करने, व्यवसाय करने और अपने उद्योग के रुझानों पर अपडेट रहने के लिए कर सकते हैं। आप सामाजिक आयोजनों, नियुक्तियों और सेमिनारों में बातचीत शुरू करके नेटवर्क बना सकते हैं। जिन लोगों से आप मिले उन्हें बताएं कि आप नौकरी की तलाश में हैं या किसी खास प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं। फिर वे आपको किसी अधिक मददगार व्यक्ति के पास भेजने या आपके करियर में आगे बढ़ने के कदमों के बारे में सलाह देने का विकल्प चुन सकते हैं। आपको गैर-सूचीबद्ध नौकरी के अवसर भी मिल सकते हैं।

प्रभावी ढंग से नेटवर्क बनाने के लिए, वास्तविक संबंध बनाएं, रिश्ते में आपके योगदान के मूल्य का पता लगाएं और अपने नेटवर्किंग प्रयासों में लगातार बने रहें। जब तक आपको नौकरी या नेटवर्क में सहायता की आवश्यकता न हो तब तक प्रतीक्षा करने से बचकर सक्रिय रहें। अपने कैरियर के लक्ष्य पहले से ही निर्धारित कर लें जिससे आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि आप कहां और किसके साथ नेटवर्क बनाते हैं।

4. कंपनी पर शोध करें
जब आप किसी नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए तैयार हों और साक्षात्कार के दौरान शोध करने वाले संगठन आपको यह तय करने में मदद करते हैं कि किस रोजगार अवसर पर विचार किया जाए। किसी कंपनी में शामिल होने से पहले, खोज इंजन का उपयोग करके, उसकी वेबसाइट पर जाकर या अपने दोस्तों से पूछताछ करके उस पर शोध करें। आप कंपनी के लक्ष्यों, वहां काम करने वाले पेशेवरों और भविष्य के लिए कंपनी की योजनाओं पर शोध कर सकते हैं। आप कंपनी के कर्मचारी लाभ, व्यवसाय संचालन और नेतृत्व के बारे में भी जानकारी पा सकते हैं।

हालिया समाचार, स्थानीय समाचार पत्र, मंच और पत्रिकाएँ अनुसंधान कंपनियों के लिए प्रतिष्ठित स्रोत हो सकते हैं। शोध से आपको यह जानने में मदद मिलती है कि क्या आप कंपनी के मूल्यों और संस्कृति के साथ काम करने में सहज होंगे। इससे आपके कार्यस्थल और कर्मचारी टर्नओवर में असंतुष्ट महसूस करने की संभावना कम हो सकती है। आपके काम करते समय चुनौतियाँ आने पर भी यह आपको प्रेरित रख सकता है।

5. साक्षात्कार के लिए तैयारी करें
नियुक्ति प्रबंधक ऐसे पेशेवर होते हैं जिनके पास किसी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार चुनने के लिए वर्षों का अनुभव और प्रशिक्षण होता है। वे किसी भी आवेदक को आसानी से पहचान सकते हैं जिसने साक्षात्कार के लिए पर्याप्त तैयारी नहीं की है। नियुक्ति प्रबंधक के साथ आपकी बैठक से कुछ दिन पहले साक्षात्कार के लिए तैयारी करना आवश्यक है। चाहे वह फोन हो या वीडियो या व्यक्तिगत साक्षात्कार, तैयारी करने से आपको यह जानने में मदद मिलती है कि भर्ती करने वाले प्रबंधकों को यह समझाने के लिए कि अधिकांश प्रश्नों को कैसे संभालना है, आप नौकरी के लिए सबसे अच्छे व्यक्ति हैं। तैयारी करने से आपका आत्मविश्वास बढ़ता है और आप अपनी व्यावसायिक योग्यताएँ प्रदर्शित कर पाते हैं।

साक्षात्कार की तैयारी में उचित रूप से कपड़े पहनना और सामान्य साक्षात्कार प्रश्न सीखना शामिल है। इसमें ऐसे प्रश्न शामिल हो सकते हैं जैसे कि आप वहां क्यों काम करना चाहते हैं, आपकी सबसे बड़ी ताकत, अपनी बोलने की आवाज़ और शारीरिक भाषा का अभ्यास करना और एक मॉक इंटरव्यू आयोजित करना। आप साक्षात्कारकर्ता से पूछने के लिए कुछ प्रश्न और कहानियां भी तैयार कर सकते हैं जो यह दर्शाएं कि आपने नौकरी विवरण में सूचीबद्ध कौशल को अपने रोजगार इतिहास में कैसे लागू किया। अधिकांश लोग सूचियों और तथ्यों के स्थान पर आकर्षक कहानियाँ और उदाहरण याद रख सकते हैं। यदि आप अपनी पहली नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आप सीखने की इच्छा को अपने सबसे अच्छे गुणों में से एक के रूप में दिखा सकते हैं।

6. हमेशा फॉलोअप करें
नौकरियों के लिए आवेदन करते समय आपके सामने आने वाली एक चुनौती आपके आवेदन भेजने के बाद काम पर रखने वाले प्रबंधकों से संपर्क न कर पाना है। यह जानना आवश्यक है कि अनुवर्ती संदेश, ईमेल कैसे लिखें, या भर्ती करने वाले प्रबंधकों को आपके आवेदन पर प्रतिक्रिया देने के लिए याद दिलाने के लिए अनुवर्ती कॉल कैसे करें, साक्षात्कार के अवसर के लिए उन्हें धन्यवाद दें, या साक्षात्कार के लिए विवरण स्पष्ट करने के लिए प्रश्न पूछें।

आप अपना नौकरी आवेदन भेजने, साक्षात्कार में भाग लेने या किसी सफल कार्यक्रम में भाग लेने के बाद फॉलो-अप का उपयोग कर सकते हैं। कार्यस्थल पर जानकारी का अनुरोध करने के लिए फॉलो-अप का भी उपयोग किया जाता है। एक सफल अनुवर्ती ईमेल लिखने के लिए एक शीर्षक, किसी पिछले पत्राचार का अनुस्मारक, अनुवर्ती कार्रवाई का उद्देश्य और कार्रवाई के लिए कॉल शामिल करें। उपयोग करने की औपचारिकता पर विचार करें, चाहे औपचारिक लेखन हो या अनौपचारिक, या उस अवधि पर विचार करें जिसके लिए आप अनुसरण करने से पहले प्रतीक्षा कर सकते हैं।

7. नए कौशल सीखें
नए कौशल सीखने से आपको अपना करियर बढ़ाने, पदोन्नति और वेतन वृद्धि प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। नियोक्ता ऐसे कर्मचारियों को प्राथमिकता देते हैं जो यह सुनिश्चित करने के लिए लगातार काम कर रहे हैं कि वे उत्पादक और कुशल हैं। जैसे-जैसे आप अधिक सीखते हैं, आप अतिरिक्त कौशल और क्षमताएं हासिल कर सकते हैं। कार्यस्थल पर विभिन्न स्थितियों को संभालते समय, जैसे कि जब भी आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, तो आपको प्राप्त ज्ञान एक बड़ी संपत्ति है। आप इन चुनौतियों को हल करने के लिए अपने नए कौशल का उपयोग कर सकते हैं। जैसे-जैसे आप अपने कौशल और क्षमताओं को विकसित करते हैं, आप अपने कार्य प्रदर्शन, उत्पादकता में वृद्धि के प्रति अधिक आश्वस्त हो सकते हैं।

आप सीखने के लिए क्षेत्र-संबंधित कार्यक्रमों, जैसे सम्मेलनों और प्रशिक्षण कार्यशालाओं में भाग ले सकते हैं। ऐसे आयोजनों में भाग लेना सबसे मूल्यवान अनुभव प्रदान करता है क्योंकि आप अपने उद्योग में प्रगति और अपने क्षेत्र में उपयोग की जाने वाली प्रक्रियाओं से अपडेट रहते हैं। यह आपको सिखाता है कि कौन से सॉफ़्टवेयर और उपकरण उपलब्ध हैं और उन्हें अपनाने से आपके संगठन को कैसे लाभ हो सकता है। आप कार्यस्थल पर अतिरिक्त भूमिकाओं और जिम्मेदारियों के लिए भी स्वेच्छा से काम कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, जब आपका सहकर्मी या पर्यवेक्षक इंगित करता है कि उनका काम का बोझ उन पर हावी हो सकता है। अपने बायोडाटा में, साक्षात्कार के दौरान, या अपने नियोक्ता से बात करके दिखाएँ कि आप सीखने में उत्सुक हैं।

8. सलाह लें
नौकरी की तलाश करते समय अपने उद्योग के विशेषज्ञों से सलाह लें। ऐसा करने से आपको इन पेशेवरों के साथ विश्वास बनाने में मदद मिल सकती है। आप उनके करियर के लिए अपनी प्रशंसा साझा कर सकते हैं, विशेष रूप से उस कंपनी के लिए जिसमें आप लंबे समय तक काम करना चाहेंगे, इससे पहले कि उस कंपनी में कोई पद खुले।

9. चुनौतियों का समाधान प्रस्तुत करें
आप जिस क्षेत्र या उद्योग में काम करना चाहते हैं उसका अध्ययन करें और उद्योग के सामने आने वाली चुनौतियों को समझें। फिर आप अपने द्वारा पहचानी गई समस्याओं को हल करने के लिए नियोक्ता ढूंढ सकते हैं या अपनी वर्तमान नौकरी का उपयोग कर सकते हैं। समस्या पर शोध करने के लिए सार्वजनिक सूचना और नेटवर्किंग का उपयोग करें और पर्याप्त समाधान प्रस्तुत करने के लिए अपने कौशल का उपयोग करें। फिर आप समाधान को अपने कार्यस्थल में अपने पर्यवेक्षक के साथ साझा कर सकते हैं या इसे सीधे ब्लॉग या जर्नल में प्रकाशित कर सकते हैं। इसके साथ, नियोक्ता आपको नौकरी की आवश्यकता महसूस किए बिना ही नोटिस कर सकते हैं।

10. अपने आप को एक उद्योग विशेषज्ञ के रूप में स्थापित करें
आप अग्रणी उद्योग संगठनों के सदस्य बनकर, स्वयंसेवा करके, ऑनलाइन उपस्थिति बनाकर, या अपने उद्योग से संबंधित प्रकाशन लिखकर अपने क्षेत्र में एक उद्योग नेता के रूप में खुद को स्थापित कर सकते हैं। आप अपनी ऑनलाइन उपस्थिति बनाने के लिए अपने सोशल मीडिया या वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं। अपने उद्योग से संबंधित लेख और समाचार पत्र लिखने के अवसरों की तलाश करें, और अपने अनुयायियों को बढ़ाने के लिए दिलचस्प और जानकारीपूर्ण सामग्री जोड़ें। ऐसा करने से, समाचार आउटलेट आपको भविष्य में साक्षात्कार और राय साझा करने के लिए एक उद्योग विशेषज्ञ के रूप में आमंत्रित कर सकते हैं।

error: Content is protected !!