Advertisement
छत्तीसगढ़बिलासपुर

स्मार्ट सिटी दूसरे फेज में शामिल होने वाला बिलासपुर छ.ग. का इकलौता शहर, रायपुर और नवा रायपुर पहले राउंड में हुए थे दौड़ से बाहर

केंद्र शासन के स्मार्ट सिटी फेस 2 में बिलासपुर स्मार्ट सिटी का चयन किया गया, जिसके परिणामों की घोषणा आज केंद्रीय आवासन एवं शहरी मंत्री हरदीप पूरी ने किया...

बिलासपुर। सोमवार का दिन बिलासपुर के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी लेकर आया। केंद्र शासन के स्मार्ट सिटी फेस 2 में बिलासपुर स्मार्ट सिटी का चयन किया गया, जिसके परिणामों की घोषणा आज केंद्रीय आवासन एवं शहरी मंत्री हरदीप पूरी ने किया। देश के 100 स्मार्ट शहरों में कुल 18 शहरों का चयन दूसरे फेज के लिए किया गया जिसमें बिलासपुर भी शामिल है यह छ.ग. और शहर के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। स्मार्ट सिटी 2.0 में शामिल होने वाला बिलासपुर प्रदेश का इकलौता शहर है, रायपुर और नवा रायपुर दूसरे फेज के लिए आयोजित काम्पिटिशन के पहले राउंड में ही बाहर हो गए थे। दूसरे फेज के लिए केंद्र शासन से शुरुआत में मिलने वाले 135 करोड़ से सालिड वेस्ट मैनेजमेंट पर काम करते हुए शहर को पर्यावरण अनुकूल, ग्रीन और स्वच्छ शहर बनाया जाएगा। स्मार्ट सिटी 2.0 में नगर निगम सीमा क्षेत्र के सभी 70 वार्डों शामिल होंगे,जिससे शहर के सभी हिस्सों में विकास और स्वच्छता पर काम किया जा सकेगा। स्मार्ट सिटि 2.0 की समय अवधि पांच साल तक के लिए रहेगी।

जून 2024 में स्मार्ट सिटी मिशन की अवधि समाप्त होने के पहले केंद्रीय आवासन एवं शहरी मंत्रालय द्वारा स्मार्ट सिटी 2.0 पर काम प्रारंभ कर दिया गया था। जिसके तहत 31 मई 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सिटी 2.0 को मंजूरी दी गई, जिसके तहत प्रतियोगिता के आधार पर शहरों के चुनाव करने और शहरों को ग्रीन व क्लीन बनाने के लिए शहर में इंटीग्रेटिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट्स यानी एकीकृत अपशिष्ट प्रबंधन पर खास ध्यान देने की योजना बनाई गई थी। जिसके बाद केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने 16 नवंबर को CITIIS (सिटीज इन्वेस्टमेंट टू इनोवेट, इंटीग्रेट एंड सस्टेन) 2.0 चैलेंज को लॉन्च किया था । स्मार्ट सिटी मिशन के तहत आने वाले सभी 100 स्मार्ट शहर इस योजना के लिए आवेदन मंगाए गए थे। सिटी 2.0 के तहत 100 में से 84 स्मार्ट शहरों ने प्रतियोगिता में भाग लिया,इसके तहत भाग लेने वाले सभी 84 शहरों से पहले राउंड के लिए सालिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए आगामी कार्य योजना को लेकर प्रस्ताव मंगाए गए, प्राप्त प्रस्तावों का 9 सदस्यीय कमेटी द्वारा परीक्षण किया गया,जिसमें दूसरे राउंड के लिए 36 शहरों का चयन किया गया। दूसरे राउंड के तहत 7 और 8 फरवरी को प्रेजेंटेशन के लिए चयनित 36 शहरों के प्रशासनिक टीम को नई दिल्ली बुलाया गया, जहां सभी शहरों ने अपना प्रेजेंटेशन दिया। प्रेजेंटेशन पश्चात आज स्मार्ट सिटी 2.0 के परिणामों की घोषणा की गई, जिसमें देश के कुल 18 शहरों का चयन किया गया।

एमडी अमित कुमार ने दिया था प्रेजेंटेशन

स्मार्ट सिटी 2.0 के लिए आयोजित प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए बिलासपुर स्मार्ट लिमिटेड ने दिसंबर में आवेदन दिया था, जिसका प्रस्ताव तत्कालीन एमडी श्री कुणाल दुदावत ने तैयार करवाया था, महत्वपूर्ण दूसरे राउंड में चयनित होने के बाद आगामी पांच साल तक की कार्य योजना का प्रेजेंटेशन वर्तमान एमडी अमित कुमार ने नई दिल्ली में केंद्रीय आवासन एवं शहरी मंत्रालय की टीम के समक्ष दिया था, जिसमें बिलासपुर स्मार्ट सिटी के जीएम(आईटी) वाय. श्रीनिवास भी शामिल थे। दूसरे राउंड में बिलासपुर स्मार्ट सिटी के प्रेजेंटेशन को ज्यूरी के सदस्यों ने सराहा था। प्रेजेंटेशन की सफलता से सभी स्मार्ट सिटी 2.0 में शामिल होने को लेकर आशान्वित थे।

दूसरे फेज में ये कार्य प्रमुखता से किए जाएंगे

स्मार्ट सिटी 2.0 के तहत शहर में पूर्व से संचालित सालिड वेस्ट मैनेजमेंट को और अधिक ढंग से प्रभावी बनाया जाएगा, पूरे शहर को स्वच्छ रखने विशेष कार्ययोजना पर काम किया जाएगा। इसके तहत कचरे से उर्जा तैयार किया जाएगा, विशेषकर खाद से सीएनजी बनाया जाएगा। शहरी क्षेत्रों में सर्कुलर अर्थव्यवस्था हासिल करने के कचरे से खाद बनाने वाले संयंत्र और कचरे से ऊर्जा बनाने वाले संयंत्रों की स्थापना की जाएगी। आने वाले 5 वर्षों में बिलासपुर को पूरी तरीके से स्वच्छ और सुंदर बनाया जाएगा।

विकास की दिशा में प्रभावी कदम- अरुण साव, उप मुख्यमंत्री

स्मार्ट सिटी 2.0 में बिलासपुर का चयन होना पूरे राज्य के लिए उपलब्धि है, पीएम मोदी की सोच और मिशन के उद्देश्यों को शत प्रतिशत लागू कराना प्राथमिकता होगी। शहर के विकास में स्मार्ट सिटी 2.0 मील का पत्थर साबित होगी, सभी शहरवासियों को बधाई।

गौरव का क्षण, विकास के नए अध्याय का प्रारंभ-अमर अग्रवाल, विधायक बिलासपुर

प्रधानमंत्री मोदी के 2070 तक भारत के नेट जीरो कार्बन उत्सर्जन संकल्प के तहत स्मार्ट सिटी के दूसरे फेज में देश के कुल 18 शहरों में हमारा बिलासपुर भी शामिल है,यह अत्यंत गौरव का क्षण है,स्मार्ट सिटी के पहले फेज में बिलासपुर पहले ही शामिल था, अब सिटी 2.0 में शामिल होने से शहर में विकास के नए अध्याय का प्रारंभ होगा। इस बार पूरा शहर कार्यक्षेत्र में शामिल है जिसमें 70 वार्ड है जिससे सभी क्षेत्रों में काम किया जा सकेगा। सभी शहरवासियों को बधाई।

नए क्षेत्रों को भी लाभ मिलेगा-सुशांत शुक्ला, विधायक बेलतरा

स्मार्ट सिटी 2.0 में बिलासपुर का स्थान होना निश्चित तौर पर हम सबके लिए गर्व का विषय है,प्रधानमंत्री मोदी जी के स्मार्ट शहरों की कल्पना निरंतर साकार हो रही है, स्मार्ट सिटी 2.0 में शहर के सभी 70 वार्ड शामिल किए गए है यह सराहनीय हैं, निगम सीमा क्षेत्र में जुड़े नए वार्डों में स्वच्छता समेत अन्य कार्यों को गति मिलेगी। सभी शहरवासियों को इस उपलब्धि के लिए बधाई।

वेस्ट मैनेजमेंट और समग्र विकास के लिए अहम पड़ाव-एमडी

बिलासपुर के स्मार्ट सिटी 2.0 में चयन होने पर स्मार्ट सिटी एमडी अमित कुमार ने शहरवासियों को बधाई देते हुए कहा की बिलासपुर में सालिड वेस्ट मैनेजमेंट को प्रभावी और शहर को ग्रीन बनाने में स्मार्ट सिटी 2.0 की बड़ी भूमिका होगी। शहर स्वच्छ और सुंदर बनें और इसके समग्र विकास के लिए सभी मिलकर कार्य करेंगे

error: Content is protected !!