आस्था

प्रदेश भर से आए हाजियों का इंतेजामिया कमेटी ने किया सम्मानित, लुतरा शरीफ के माहाना उर्स में उमड़ी जायरीनों की भीड़…

The Intezamia Committee honoured the pilgrims who had come from all over the state, a huge crowd of pilgrims gathered at the Mahana Urs of Lutra Sharif...

बिलासपुर। सूफी-संत हुजूर बाबा सैयद इंसान अली शाह के महीना उर्स के मौके पर हर साल की तरह इस बार भी इस्लामिक नए वर्ष मोहर्रम की 17 वी तारीख को प्रदेश भर से आए हाजियों का दरगाह परिसर में आयोजित इंतेजामिया कमेटी दरगाह लूतरा शरीफ की ओर से स्वागत किया गया।

महीना उर्स के मौके पर बुधवार की सुबह से ही लुतरा शरीफ में दर्शनार्थियों की भीड़ उमड़ने लगी थी। इस वर्ष हज पूरा करके वापस लौटे हाजी और हज्जनो ने बाबा सैय्यद इंसान अली के दरबार में परिवार सहित चादर चढ़ाने पहुंचे थे। इस दौरान पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत इंतेजामिया कमेटी ने अतिथियों के जरिए सभी सभी हाजी और हज्जनो को गुलाब फूल भेंट किया उन्हे साफा पहनाकर “निशान-ए-लुतरा” प्रदान किया।

कार्यक्रम में अतिथि के रूप में मौजूद बिलासपुर के जिला भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा अध्यक्ष सैयद मकबूल अली, छ.ग. राज्य हज कमेटी के सदस्य मोहम्मद इमरान, पूर्व सदर अखलाक खान, पूर्व सदर सैय्यद अकबर बक्शी अतिथियों को साफा पहनाकर फूल भेंट किया और उन्हें स्मृति चिन्ह प्रदान कर इस्तेकबाल किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सैयद मकबूल अली ने कहा कि इस दरगाह में हर साल की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए वक्फ बोर्ड द्वारा गठित इंतेजामिया कमेटी ने हाजियों का सम्मान कर उनकी दुआएं हासिल की हैं। प्रदेश में भाजपा की सरकार है और भविष्य में उन्हें कोई जिम्मेदारी मिलती है तो लूतरा शरीफ के विकास के लिए यहां आईटीआई खोलने भरपूर प्रयास करेंगे।

इस मौके पर छत्तीसगढ़ राज्य हज कमेटी के सदस्य मोहम्मद इमरान तथा पूर्व सदर अखलाक खान ने कहा की बाबा सरकार के फैज से सभी मालामाल हो रहे हैं। लोग यहां अपने दुख तकलीफें मुसीबतें खत्म करने के लिए आते हैं जिनके लिए यहां कमेटी बेहतर से बेहतर काम करने का प्रयास कर रही है। उन्होंने सबसे मिलजुल कर लूतरा शरीफ के विकास में हाथ बटाने का आग्रह किया। पूर्व अध्यक्ष अकबर बक्शी ने कहा कि इस स्थान से प्रदेश के साथ साथ देश भर के लोगों का लगाव है। दूर दराज से जायरीन यहां आते हैं जिन्हें ज्यादा से ज्यादा अच्छी सुविधा उन्हें मिले हम सबको इसके लिए प्रयास करना है।

दोपहर 12:40 बजे मजारे पाक का ग़ुस्ल हुआ सलाम पढ़ी गई फिर कारी डॉ शब्बीर अहमद साहब ने दुआ मांगी। इसके बाद शुद्ध शाकाहारी लंगर का सभी ने आनंद लिया। कार्यक्रम में शामिल होने बिलासपुर, कोटा, सिमगा, राजनंदगांव, शक्ति, रायगढ़, कोरबा, बलौदा, जांजगीर एवं चाम्पा सहित प्रदेश भर से पहुंचे हाजियों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन कमेटी के सेक्रेटरी रियाज़ अशरफी ने किया।

इस अवसर पर इंतेजामिया कमेटी के अध्यक्ष इरशाद अली, उपाध्यक्ष मोहम्मद सिराज,सह सचिव हाजी गुलाम रसूल साबरी, खजांची रोशन खान, लंगर इंचार्ज मोहम्मद कुद्दुश के अलावा कमेटी के सदस्य हाजी अब्दुल करीम बेग, रहीम खान, फिरोज खान, हाजी मोहम्मद जुबेर महमूद, महबूब खान सहित दरगाह के सभी खादिम, मदरसा के शिक्षक सहित बड़ी संख्या में दर्शनार्थी मौजूद रहे।

 बच्चों ने उर्दू को इंग्लिश में किया ट्रांसलेट

मदरसा फैज़ाने बाबा सैय्यद इंसान अली शाह के छात्र नूर मोहम्मद ने नात पढ़ी और मोहम्मद दिलशाद ने अंग्रेजी में अपना परिचय दिया तथा मोईद अंसारी ने कुरान के कुछ सूरतों को पढ़ा और उसको अंग्रेजी में ट्रांसलेट किया। मदरसा के बच्चों के इस हुनर को खूब सराहा गया।

error: Content is protected !!