आस्था

कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव पर विशाल शोभा यात्रा, जीवंत झांकी, शौर्य प्रदर्शन, रावत नाच का होगा आयोजन, “मोर बहरा बेचागे स्टार” देंगे रंगारंग प्रस्तुति…

शोभा यात्रा लाल बहादुर शास्त्री स्कूल प्रांगण से प्रारंभ होकर गोल बाजार, सदर बाजार, नेहरू चौंक होते हुए स्व. श्री बी.आर.यादव जी की प्रतिमा स्थल बृहस्पति बाजार में दोपहर 02 बजे आमसभा के रूप

बिलासपुर। श्री कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव समिति सर्व यादव समाज जिला बिलासपुर द्वारा प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी 26 अगस्त सोमवार को भव्य श्री कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। आयोजन का यह 17 वां वर्ष है। शोभा यात्रा का इस बार रूट चार्ट बदल गया है।

सुबह 11:00 बजे विशाल शोभा यात्रा लाल बहादुर शास्त्री स्कूल प्रांगण से प्रारंभ होकर गोल बाजार, सदर बाजार, नेहरू चौंक होते हुए स्व. श्री बी.आर.यादव जी की प्रतिमा स्थल बृहस्पति बाजार में दोपहर 02 बजे आमसभा के रूप में समाप्त होगी। शोभायात्रा में समाज की महिलाएं पीली साड़ी पहनकर कलश यात्रा में शामिल होंगी। जीवंत झांकी, शौर्य प्रदर्शन, रावत नाच के अलावा कई तरह के आयोजन इस दौरान दिखाई देंगे। पुरुषों के लिए भी पीला कुर्ता और सफेद पजामा ड्रेस कोड तय किया गया है।

शनिवार को सर्व यादव समाज के अध्यक्ष विष्णु यादव एवं महासचिव रामचंद्र यादव ने संयुक्त रूप से बिलासपुर प्रेस क्लब में पत्रकारों से चर्चा करते हुए ये जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दोपहर 12 बजे से बृहस्पति बाजार स्थित गार्डन में छत्तीसगढ़ के सुप्रसिद्ध लोक गायक “मोर बहरा बेचागे स्टार” डॉ. हिलेन्द्र ठाकुर अपने 25 कलाकारों के साथ रंगारंग प्रस्तुति देंगे।

कार्यक्रम में भव्य कलश यात्रा, लगभग 100 की संख्या में रावतनाच दल द्वारा पारंपरिक वेशभुषा में रावत नृत्य की प्रस्तुति के साथ-साथ शौर्य प्रदर्शन किया जावेगा। आयोजन समिति ने बताया कि इस मौके पर समाज के अधिकारियों का भी सम्मान किया जाएगा बड़ी संख्या में समाज के जुड़ने से एकजुटता दिखाई देती है और लोगों के बीच मेल मिलाप भी बढ़ता है। उन्होंने बताया कि जिले के आसपास के इलाकों से समाज के लोग विभिन्न गाड़ियों और बसों में भरकर इस शोभायात्रा में शामिल होंगे।

इस दौरान किसी को भी किसी भी प्रकार का हथियार या स्टिक हॉकी लेकर चलने की मनाही रहेगी। विभिन्न दल समुदाय के लोगों को भी आमंत्रण दिया गया है।श्री यादव ने बताया कि कार्यक्रम में समाज का कोई अलग गुट नहीं है,सब एक ही ग्रुप में शामिल होकर कार्यक्रम की शोभा बढ़ाएंगे। विष्णु यादव ने कहा कि पिछले साल की तरह इस बार भी 10 से 12 हजार लोगों के शोभायात्रा में शामिल होने की संभावना है। निमंत्रण के लिए इस बार समाज ने तरीका बदला है।

बिलासपुर जिले के सभी 6 विधानसभा में विधानसभा क्षेत्र वार अलग-अलग आमंत्रण पत्र छापे गए हैं जिनमें स्थानीय समाज के लोगों के नाम प्रमुखता से दर्शाए गए हैं। सर्व समाज के बुजुर्गों के अलावा मेधावी छात्र छात्राओं का यहां सम्मान किया जाएगा। छोटे बच्चों एवं छात्र छात्राओं का राधा कृष्ण की झॉकी कार्यकम आकषर्ण के केन्द्र रहेंगे। शोभा यात्रा में पधारे बंधुओं के लिये फलाहारी एवं भोग भण्डारा प्रसाद की भी व्यवस्था रखी गयी है।पत्रकारों से चर्चा करते हुए विष्णु और रामचंद्र यादव ने समाज और विभिन्न वर्गों से ज्यादा से ज्यादा कार्यक्रम में शामिल होकर शोभायात्रा की शोभा बढ़ाने की अपील की है।

error: Content is protected !!