लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

शरीर के ये संकेत बताते है किडनी की बीमारी के बारे में ,जानिए !

शरीर के ये संकेत बताते है किडनी की बीमारी के बारे में ,जानिए !

 किडनी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होती है और इसके बिना हमारे शरीर का संचालन ठीक से नहीं हो पाता। क्योंकि इसके द्वारा ही हमारे शरीर के अन्य भागों में पोषक तत्व पहुंचते है। और यही नहीं इसके द्वारा ही हमारे शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकलते है जिससे कई तरह की बीमारियां दूर हो जाती है। अगर शरीर में यही सही नहीं तो हमारा शरीर ठीक से काम नहीं कर पाएगा। ऐसे में किडनी का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है लेकिन कई बार लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण किडनी पर बहुत बुरा असर पड़ता है। किडनी खराब होने के बारे में पता लगाना थोड़ा मुश्किल काम होता है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताने जा रहे है जिससे आपको किडनी के फेल होने के बारे में पता लग जाएगा ….

(1) सूजन और बढ़ता वजन :-

किडनी शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करती है लेकिन जब किडनी खराब हो जाती है तो शरीर में फालतू पदार्थ जमा होने लग जाते है जिससे टिशू में सूजन आ जाती है और वजन बढ़ने लगता है। इससे हम जान सकते है कि हमारी किडनी ठीक नहीं है।

(2) कम यूरिन आना :-
अगर किसी व्यक्ति के किडनी की समस्या होती है तो उसके सामान्य के हिसाब से यूरिन काफी कम आता है तो समझ लेना चाहिए कि किडनी सही तरह से काम नहीं कर रही है। अगर आपको यह संकेत मिल जाता है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

(3) थकान :-

हमारे शरीर को एनर्जी के लिए हीमोग्लोबिन की जरूरत होती है। और किडनी हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को संतुलित रखती है लेकिन जब किडनी खराब हो जाती है तो शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो जाता है और एनीमिया की समस्या हो जाती है। ऐसे में खून की कमी होने पर व्यक्ति हर समय थकान महसूस करता है। इससे पता लग जाता है कि आपकी किडनी खराब है यह लक्षण दिखते ही तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

(4) भूख कम लगना :-

किडनी हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण काम करती है यह हमारे शरीर से फालतू पदार्थ बाहर निकालने का काम करती है लेकिन जब यह खराब हो जाती है या सही तरीके से काम नहीं करती तो विषैले पदार्थ शरीर से बाहर नहीं निकल पाते और भूख कम लगने लगती है। इस संकेत से भी हम जान सकते है कि हमारी किडनी खराब है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close