अन्य

दुनिया की इस खतरनाक जेल में एक दूसरे को मारकर खा जाते है कैदी

वैसे जेल का नाम सुनते ही अच्छे –अच्छे लोगों की हालत पतली हो जाती है। लगभग हर जेल में कैदियों की हालत कमोबेश खराब ही रहती है। लेकिन आप यह जानकर दंग रह जाएंगे कि दुनिया में एक जेल ऐसी भी है जहां कैदी जल्द से जल्द मरने की दुआ मांगते है। दरअसल इस जेल में कैदियों का जीवन ही मुसीबत में पड़ जाता है।

दरअसल रूस की जेलों के बारे में यह कहा जाता है कि वे बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है। इन जेलों में रहने वाले प्रत्येक कैदी को प्रतिदिन 20 घंटे अकेले ही बिताने पड़ते है। इन जेलों में मौजूद कैदियों से पूरे साल भर में एक बार ही लोग मिलने  आते है। आपको बता दे कि रूस के सबसे कुख्यात और खूंखार दोषी वाइट रिवर पर स्थित पेटक आइलैंड जेल में कैद किए जाते हैं। इस जेल में सुविधाएं तो बिल्कुल खराब होती ही है , साथ ही यहां से बर्बर हिंसा की कई घटनाएं सामने आई है। यहां पर मौत की सजा देने के तरीके भी बदल दिये जाते है।

किसी भी कैदी को मौत की सजा देने के लिए इस जेल में फांसी, गैस चैम्बर या लेथल इंजेक्शन दिया जाता है। इस जेल में कैदियों पर एक-दूसरे को मारकर खाने का आरोप है। जेल में कैदियों की क्षमता 500 है जबकि जेल में 6 हजार से ज्यादा कैदी बंद हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close
Close
Open chat