अन्य

बड़ी ख़बर: क्या मार्च से बंद हो जाएंगे 100 रुपये के पुराने नोट? भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बताया अपना प्लान…

अगर आपके पास ज्यादा संख्या में 100 रुपये के पुराने नोट पड़े हैं, तो आपके लिए एक बड़ी खबर है। मार्च या अप्रैल से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) 100 रुपये के पुराने नोटों को वापस लेने की योजना बना रहा है। इसके अलावा 10 और 5 रुपये की जो पुरानी करेंसी बाजार में है, उसे भी आरबीआई वापस लेगा। वैसे देखा जाए तो ये नोटबंदी नहीं है, क्योंकि 100 और 10 रुपये के नए नोट काफी पहले ही बाजार में आ गए थे। अब धीरे-धीरे आरबीआई मार्केट से पुराने नोटों को इकट्ठा करना शुरू करेगा। इसके बदले में नए नोट मार्केट में लाए जाएंगे।

सहायक महाप्रबंधक ने बताया प्लान

जिला स्तरीय सिक्योरिटी कमेटी और जिला स्तरीय करेंसी मैंनेजमेंट कमेटी की बैठक में बोलते हुए आरबीआई के सहायक महाप्रबंधक (Assistant General Manager) बी महेश ने कहा कि 100 रुपये, 10 रुपये और 5 रुपये के पुराने नोट जल्द ही चलन से बाहर हो जाएंगे क्योंकि आरबीआई की योजना मार्च-अप्रैल से इन्हें वापस लेने की है। जितने नोट वापस होंगे उतने ही नए नोट मार्केट में फिर से लाए जाएंगे।

10 के सिक्कों पर जताई चिंता

वहीं उन्होंने 10 रुपये के सिक्कों पर भी चिंता व्यक्त की। बी महेश ने कहा कि 10 रुपये के सिक्कों को शुरु हुए 15 साल का वक्त हो गया है। इसके बाद भी अभी तक छोटे से लेकर बड़े व्यापारी तक उसे स्वीकार नहीं करते हैं, जो बैंकों और आरबीआई के लिए एक बड़ी समस्या बनकर आया है। उन्होंने कहा कि धीरे-धीरे बैंकों में बड़ी संख्या में 10 रुपये के सिक्के जमा होते जा रहे हैं, जो एक बोझ की तरह हैं। वहीं उन सिक्कों पर फैलाई जा रही अफवाह पर आरबीआई के सहायक महाप्रबंधक ने कहा कि इनको सही से चलन में लाने के लिए बैंकों को लोगों को जागरुक करना चाहिए।

Related Articles

Back to top button
Close
Close
Open chat