Advertisement
अन्य

क्या आप जानते हैं कि सूर्य की रोशनी मोटापे और डायबिटीज को रोक सकती है.

   

एक नए अध्ययन के अनुसार, धूप में बास्किंग(तपना) से मोटापा और मधुमेह की शुरुआत धीमी हो सकती है। हालांकि, शोधकर्ताओं ने चूहों में इस संबंध का प्रदर्शन किया है, लेकिन संभव है कि भविष्य में होने वाले अनुसंधान के बाद लोगों पर भी इसका असर हो सकता है।

एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने पाया कि ज्यादा खाने वाले चूहों पर चमकते यूवी प्रकाश ने वजन कम किया है। चूहे ने मधुमेह से जुड़े चेतावनी के लक्षणों को कम दिखाया, जैसे असामान्य ग्लूकोज के स्तर और इंसुलिन के प्रतिरोध।

आप यह मान सकते हैं कि ये फायदेमंद प्रभाव विटामिन डी के कारण होता है, जो कि सूर्य के विटामिन के रूप में भी जाना जाता है। लेकिन वास्तविकता में उन्हें नाइट्रिक ऑक्साइड नामक यौगिक से जोड़ा गया था, जो सूर्य के प्रकाश के संपर्क में त्वचा के द्वारा जारी किया जाता है। ओवरफीड चूहों की त्वचा में नाइट्रिक ऑक्साइड युक्त क्रीम लगाने से यूवी प्रकाश के संपर्क में वज़न को रोकने का एक ही प्रभाव पड़ा। लोगों में पिछले अध्ययनों से पता चला है कि नाइट्रिक ऑक्साइड यूवी लैंप के संपर्क के बाद रक्तचाप को कम कर सकता है।

शोधकर्ता डॉ. मार्टिन फेलिश ने एक बयान में कहा कि इन अवलोकनों से संकेत मिलता है कि त्वचा से जारी नाइट्रिक ऑक्साइड की मात्रा से न केवल हमारे हृदय और रक्त वाहिकाओं पर बल्कि हमारे शरीर में मेटाबोलिजम को नियंत्रित करने के तरीकों पर भी फायदा पहुंचता है। हालांकि, शोधकर्ताओं ने ध्यान दिया है कि जिस तरह से मनुष्य और चूहे धूप को अवशोषित करते हैं, वह पूरी तरह से अलग है।

प्रमुख लेखक डॉ। शेली गोरमैन ने कहा कि हमारे निष्कर्ष महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे सुझाव देते हैं कि सूर्य के प्रकाश के सामने आकस्मिक त्वचा का एक्सपोजर, व्यायाम और स्वस्थ आहार के साथ, बच्चों में मोटापे के विकास को रोकने में मदद कर सकता है।

एडिनबर्ग विश्वविद्यालय से डॉ। रिचर्ड वेलर ने कहा कि हमें यह याद रखना होगा कि त्वचा कैंसर ही एकमात्र बीमारी नहीं है जो हमें मार सकती है। और शायद सूरज एक्सपोजर पर हमारी सलाह को संतुलित करना चाहिए।

error: Content is protected !!