Advertisement
लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

चाय की 6 डरावनी बातें, अगर शौकीन हैं तो जरूर पढ़ें ये खबर….

बारिश में अदरख वाली चाय और साथ में पकौड़े… आपके मुंह में भी पानी आ गया होगा. चाय न केवल भारत में, बल्क‍ि दुनियाभर में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली ड्रिंक है. एक लंबे और थकाऊ दिन के बाद जब आप घर लौटते हैं तो आपको सबसे पहले चाह की ही याद आती है.

 यहां तक कि हल्की-फुल्की सर्दी-जुकाम हो या हल्का बुखार हो, अदरख वाली या तुलसी वाली चाय पीने के बाद बहुत राहत मिलती है. लेकिन हम यहां चाय के बारे में कुछ ऐसे तथ्य बता रहे हैं, जो आपको ना केवल हैरान करेंगे बल्क‍ि आपको अपनी आदत में सुधार करने पर मजबूर कर देंगे…

 1. चाय में मौजूद कैफीन सेहत को कई तरह से प्रभावित करता है. यहां तक कि इससे आपको नींद की समस्या भी हो सकती है. कम लोगों को ही मालूम होगा कि चाय ज्यादा पीने की वजह से मूत्र से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं. कैफीन को मूत्रवर्धक माना जाता है.

 2. चाय में मौजूद थियोफिलाइन नाम का केमिकल बॉडी को डिहाइड्रेट कर देता है, जिससे कब्ज की समस्या हो जाती है. 

 3. मूड अच्छा करने में चाय कारगर है, लेकिन इसका हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव भी होता है. इसकी वजह से नींद में कमी, बेचैनी, तनाव और हार्ट रेट बढ़ जाता है.     

 4. कम लोगों को ही मालूम होगा कि चाय की वजह से गर्भपात भी हो सकता है. इसलिए गर्भवती महिलाओं को चाय पूरी तरह से नजरअंदाज करना चाहिए. चाय में मौजूद कैफीन भ्रुण को विकसित नहीं होने देता और मिसकैरिज का खतरा बढ़ जाता है.

 5. ज्यादा चाय पीने की वजह से पुरुषों में प्रोस्टैट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

 6. चाय में मौजूद कैफीन दिल के लिए भी अच्छा नहीं है. अगर आपको दिल से संबंधित परेशानी है तो चाय को पूरी तरह नजरअंदाज करें.

error: Content is protected !!