Advertisement
दुनियादेशलाइफस्टाइलस्वास्थ्य

बार-बार आती हैं खटटी डकारें, काम आएंगे ये नुस्खे

जब भी आप भोजन करते हैं और आपको डकार आती है तो माना जाता है कि आपका पेट भर गया है। लेकिन कभी ऐसा होता है कि आपको खट्टी डकारे आनी शुरू हो जाती है। इससे आपके भोजन को पचान में दिक्कत तो होती है ही, साथ ही अगर यह डकार दूसरों के सामने आ जाए तो आपको काफी बुरा लगता हैं तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ नुस्खे बताते हैं, जिनकी मदद से आप इस समस्या से कुछ मिनटों में ही दूर कर सकते हैं-

बार-बार डकार आने की समस्या को दूर करने के लिए कैमोमाइल टी बैग को गर्म पानी में डालें। 10 मिनट बाद इस चाय को पी लें। इससे खट्टी डकार की समस्या मिनटों में दूर हो जाएगी।

पानी को अच्छी तरह उबाल कर इसमें पुदीने की पत्तियां डालें और 10 मिनट बाद इसे पी लें। इससे बार-बार डकार आने की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

खट्टी डकार आने पर तुरंत 1 गुड़ का टुकड़ा लेकर मुंह में रखकर चूस लें।। इससे आपको कुछ मिनटों में ही आराम मिल जाएगा। गुड़ में मौजूद डाइजेस्टिव एंजाइम खाने को जल्दी हजम करने में मदद करते है।

गर्म पानी में 1 चम्मच अदरक का रस, नींबू का रस और सेंधा नमक डालकर मिला लें। इसके बाद इसमें शहद डालकर दिन में 2-3 बार पीएं। आपकी परेशानी खत्म हो जाएगी।

खट्टी डकार आने पर 1 इलायची को अच्छी तरह चबाएं। रोजाना 1 इलायची का सेवन करने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है और इससे पेट से जुड़ी परेशानियां भी नहीं होती

error: Content is protected !!