Advertisement
लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

रोजाना करें बादाम का सेवन दूर होंगी कई बीमारियों जानिए इसके खास फायदे

रोजाना करें बादाम का सेवन दूर होंगी कई बीमारियों जानिए इसके खास फायदे

आजकल बच्चे ज्यादातर बाहर का खाना ज्यादा पसंद करते है। इससे बहुत सी बीमारियां ज्यादा फैल जाती है। बच्चों को रोजाना संतुलित आहार देना बहुत ज्यादा जरूरी है इससे सेहत एक दम ठीक और स्वस्थ रहेगी। बादाम सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है इससे सेहत भी ठीक रहती है। बादाम में भरपूर मात्रा में मिनरल्स, विटामिन, डाइटरी फाइबर मौजूद होते हैं जो तेज दिमाग और स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

बादाम में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसके अलावा इसमें मिनरल्स की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है जो आपकी बॉडी के न्यूट्रीशन को बढ़ाने का काम करते हैं। बादाम में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण मौजूद होते हैं। इससे आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। इसके अलावा इस में पाए जाने वाले एंजाइम आपके पाचन को मजबूत बनाते हैं।

बादाम स्किन के लिए अच्छा होता है। बादाम आपके बालों के लिए भी बहुत ही लाभदायक है। बादाम गर्भवती महिला के लिए अत्यंत लाभकारी है, इसके सेवन से गर्भ में पल रहे बच्चे और उसकी माँ दोनों के लिए फायदेमंद होता है।

बादाम के प्रतिदिन इस्तेमाल करने से आपका कोलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में करता है, इसलिए रोजाना 4 से 5 बादाम खाये।दिल के लिए बादाम का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। नियमित रूप से रोस्टेड बादाम खाने से आपकी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का लेवल हमेशा कंट्रोल में रहता है। इसके सेवन से दिल की बीमारियों से भी बचे रह सकते हैं।

error: Content is protected !!