स्वास्थ्य

शहद के ये आसान और कारगर उपाय तो आपकी त्वचा को बनायेंगे सुन्दर और तेजवान

ताज़ाख़बर36गढ़:- सुन्दर दिखना एक स्त्री की जरूरत नहीं बल्कि उनका हक़ हैं। हर स्त्री की चाहत होती है कि वह खूबसूरत दिखे और उसके आकर्षण की चर्चा हर तरफ की जाए। इसलिए स्त्रियाँ खूबसूरत दिखने के लिए पार्लर में खर्चा भी बहुत करती हैं। लेकिन कई स्त्रियाँ इन चीजों के लिए पैसे खर्च करने में विफल होती हैं, तो उन्हें हताश होने की जरूरत नहीं हैं क्योंकि घर की रसोई में उपस्थित शहद आपका काम आसान कर सकता हैं। जी हाँ, आप शहद का इस्तेमाल कर आसानी से अपनी त्वचा में निखार पा सकती हैं। तो चलिए आज हम बताते हैं आपको सुन्दरता बढ़ाने में शहद का इस्तेमाल किस तरह किया जाए।

* एक बेहतर स्किन मॉइश्चराइजर की तरह

आप शायद शहद के गुणों के बारे में यह नहीं जानती होंगी कि आप इसे एक बेहतरीन स्किन मॉइश्चराइजर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। आप शहद को सीधे अपनी त्वचा पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा लें। इसके बाद आप कुछ ही मिनटों में चमकदार गोरी त्वचा पा सकती हैं।

* सनबर्न में राहत

शहद के सौंदर्य लाभ में यह भी आता है कि यह सनबर्न में काफी प्रभावी तरीके से काम करता है। आप शहद को एक सूथिंग जैल के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं। आप एक चम्मच शहद में दो चम्मच एलोवेरा जैल मिलाकर इसका इस्तेमाल कर, चमत्कारी परिणाम पा सकती हैं।

* शहद का इस्तेमाल कर ड्राई लिप्स का उपचार

आप शहद का इस्तेमाल करके अपने लिप्स को रूखा होने से बचा सकती हैं। शहद के गुणों में यह भी आता है और आप शहद का इस्तेमाल करके आसानी से अपने लिप्स को कोमल बना सकती हैं।

beauty tips,beauty benefits of honey,honey,uses of honey,honey for skin care,skin care tips,beauty tips ,शहद, सुंदर त्वचा,ब्यूटी,ब्यूटी टिप्स,गोर होने के टिप्स

* शहद की मदद से मुंहासों का उपचार

शहद में एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जो कि आपके चेहरे पर हुए मुंहासे और उनके निशानों को दूर करने में मदद करते हैं। आप इसका इस्तेमाल कर रेडनेस और जलन को भी ठीक कर सकती हैं।

* बालों के लिए बेहतरीन

शहद के गुण केवल त्वचा को ही नहीं, बल्कि आपके बालों को भी बेहतरीन बनाने में मदद करते हैं। हम आपको बता दें कि आप शैम्पू में एक चम्मच शहद मिलाकर इससे अपने बालों को धो लें। इससे आपके बाल स्मूथ हो जाएंगे।

* शहद का इस्तेमाल एक क्यूटिकल मॉइश्चराइज की तरह

आप एक चम्मच नारियल तेल और शहद को अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद आप इसे अपनी त्वचा पर रब करें। इसे 10 मिनट के लिए रखकर आप स्मूथ और कोमल त्वचा पा सकती हैं।

* एक बेहतरीन स्क्रब के तौर पर

आप शहद में चीनी और नींबू मिलाकर ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं। इससे आपकी त्वचा का रंग साफ हो जाएगा।