Advertisement
दुनिया

116 साल बाद फिर झुलस रहा अमेरिका, तापमान 100 डिग्री के पार, अमेरिका का पूर्वी हिस्सा गर्म हवा की चपेट में

ताज़ाख़बर36गढ़ :- 116 साल के बाद फिर अमेरिका भीषण गर्मी से झुलस रहा है. गर्म हवा की लपटें देश के पूर्वी हिस्से को अपने कब्जे में ले लिया है. न्यू यॉर्क के एरिजोना से मेन तक गर्म हवाएं तेजी से चल रही हैं और लाखों अमेरिकी गर्म हवा से जूझ रहे हैं. लोग घरों से बहार निकलने से डर रहे हैं. एयर कंडिशन के बिना रहना मुश्किल हो गया है. फुटपाथ पर चलने को मजबूर लोगों की हालत बेहद खराब है.

हालात ऐसे हैं कि लोग कार के बोनेट पर कुकीज रहे हैं. अब तो सेंट लुइस, शिकागो और डेट्रॉइट जैसे शहर के लोग कूलिंग स्टेशन की मांग करने लगे हैं. वहीं, मौसम विभाग ने बताया है कि जुलाई के अंत तक मौसम ठीक होने की उम्मीद नहीं है. गौरतलब है कि ऐसा नजारा इससे पहले 1902 में दिखने को मिला था. उस वक्त भी अमेरिका भीषण गर्मी से तप रहा था और तापमान 100 डिग्री फॉरनेहाइट के पार पहुंच गया था.

स्कूल कॉलेज बंद कार्यक्रम रद्द : भीषण गर्मी को देखते हुए 18 राज्यों में छुट्टियों का आदेश जारी कर दिया गया है. स्कूल, कॉलेज, दफ्तर बंद करा दिये गये हैं. यहां तक कि शहरों में होने वाले कार्यक्रमों को भी रद्द कर दिया गया है. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि न्यू यॉर्क और वरमोंट के आसपास इलाकों में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है.

शहरों का अधिकतम तापमान (डिग्री फॉरेनहाइट में)
शहर तापमान
वाशिंगटन 96
टेक्सास व विस्कॉन्सिन 100
सिराक्यूस, डेनेवर व बफेलो 105
फोनिक्स व लास वेगास 106
डेस मोइनेस, शिकागो और सेंट लुइस 110

कार पर कूकी

-1902 के बाद पहली बार पड़ रही है ऐसी गर्मी

110 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया 

18 राज्यों में छुट्टियों के आदेश

error: Content is protected !!