Advertisement
कांग्रेसराजनीति

फ़सल बीमा: प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल के नेतृत्व में कल तखतपुर में कांग्रेस का तहसील घेराव

बिलासपुर..ताज़ाख़बर36गढ़ :-प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल के नेतृत्व में जिला कांग्रेस कल तखतपुर तहसील का घेराव करने जा रही है। कांग्रेस का आरोप है कि बिलासपुर जिले के पूरी तरह अकालग्रस्त होने के बाद भी सूखा राहत व फसल बीमा के नाम पर भाजपा सरकार द्वारा किसानों के साथ छल किया गया है। राज्य की भाजपा सरकार फसल बीमा बांटने के लिए  दोहरे मानदंड अपना रही है, जहाँ  राजनांदगांव को चार सौ पैंसठ करोड़ से अधिक की राहत किसानों को दी गई, वहीं बिलासपुर जिले के किसानों को सिर्फ अस्सी करोड़ ही फसल बीमा के नाम पर दी गई है। भाजपा सरकार के इस छल के विरोध में जिला कांग्रेस ने जिले की सभी तहसीलों के आयोजित होने वाले घेराव कार्यक्रम का आगाज तखतपुर तहसील से किया जा रहा है ।

जिले में विगत कई वर्षों से भीषण आकाल की स्थिति के बाद भी जिले के किसानों को फसल बीमा व सूखा राहत के नाम पर कोई बड़ी राहत नहीं मिल पा रही है । विगत वर्ष 2017 की खरीफ फसल भी बुरी तरह सूखे की चपेट में आई और राज्य सरकार ने जिले की सभी तहसीलों को सूखाग्रस्त घोषित किया भी किंतु राहत के नाम पर कोई ठोस कदम नहीं उठाये जा सके, जिससे जिले के किसानों की हालत बद से बदतर होती गई । फसल बीमा के नाम पर जिले के पंजीकृत 62525 (बैंसठ हजार पांच सौ पचीस) किसानों से भारी भरकम प्रीमियम तो वसूला गया किंतु अकाल के बाद यह योजना किसानों को राहत नहीं पहुंचा सकी । सूखा राहत के नाम पर मंजूर हुई राशि का लाभ भी किसानों को नहीं मिल पाया इसमें तकनीकी रोड़ा डालकर जिला प्रशासन व राज्य शासन ने अधिकतर राशि को राज्य शासन के खाते में वापस जमा करा दिया । कांग्रेस ने फसल बीमा व अन्य माध्यमों से किसानों को राहत पहुंचाने की मांग समय समय पर घेराव व आंदोलनों के माध्यम से की जिसका दबाव राज्य सरकार पर बना किंतु किसानों को समुचित न्याय अभी तक नहीं मिल सका है । इसी मुद्दे को लेकर प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने सभी तहसीलों का घेराव कार्यक्रम का आह्वान किया है ।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल की अगुवाई में तखतपुर क्षेत्र के किसानों को फसल बीमा का लाभ दिलाने के लिए जिला कांग्रेस कमेटी के तत्वाधान में तहसील कार्यालय के घेराव का कार्यक्रम गुरूवार 12 जुलाई को दोपहर 02 बजे से आयोजित किया गया है, जिसमें कांग्रेसजनों के साथ क्षेत्र के किसान बड़ी संख्या में भाग लेगें। जिला कांग्रेस अध्यक्ष विजय केशरवानी ने तखतपुर तहसील के घेराव, प्रदर्शन व ज्ञापन कार्यक्रम की रणनीति स्थानीय किसानों के साथ बनाते हुए राज्य की भाजपा सरकार के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन की तैयारी की है । जिन छोटे किसानों का फसल बीमा नहीं था उन्हें अकालग्रस्त तहसील घोषित होने के बाद भी सूखा राहत के मद से कोई राहत न मिलने को भाजपा सरकार की अति संवदेनहीनता बताते हुए जिलाध्यक्ष विजय केशरवानी ने कहा कि वर्षों से अकाल की मार झेल रहे किसानों के साथ अमानवीय व्यवहार किया गया है सरकार जैसी कोई चीज जिले के किसानों के लिए है ही नहीं जिससे किसानों की हालत कर्ज में डूबने से निरंतर खराब होती जा रही है ।

यह जानकारी देते हुए जिला कांग्रेस महामंत्री व प्रवक्ता अनिल सिंह चैहान ने बताया कि तखतपुर तहसील के घेराव कार्यक्रम मेंे प्रदेश अध्यक्ष व जिलाध्यक्ष के नेतृत्व में किसान व कांग्रेसजन बड़ी संख्या में भाग लेकर राज्य की भाजपा सरकार की किसान विरोधी नीतियों के खिलाफ प्रदर्शन कर समुचित फसल बीमा व सूखा राहत की राशि की मांग राज्य शासन से करेगें जो किसानों का अधिकार है।

error: Content is protected !!