Advertisement
लाइफस्टाइल

नई मारुति SWIFT व Dzire में है ये फाल्ट, कहीं आपकी कार में तो नहीं ऐसे करें चेक

ताज़ाख़बर36गढ़:- अगर आपने हाल ही में नए मॉडल की स्विफ्ट या डिजायर खरीदी है तो यह खबर आपके लिए खास है। मारुति सुजुकी ने आज बुधवार 25 जुलाई को कहा कि वह नई स्विफ्ट व डिजायर मॉडल की 1279 इकाइयां वापस ले रही है। इसकी वजह एयरबैक कंट्रोलर यूनिट में खराबी है। 1279 वाहनों में 566 नई स्विफ्ट व 713 नई डिजायर शामिल हैं. कंपनी ने कहा कि 7 मई 2018 से 5 जुलाई 2018 के बीच एसेंबल कारों में खामी पाई गई है।

एक सूत्र का कहना है कि हो सकता है कि इन मॉडल्‍स में एयरबैग्‍स न हों। मारुति सुजुकी के स्‍पोक्‍सपर्सन के मुताबिक, इस कैंपेन में 7 मई 2018 से 5 जुलाई 2018 तक निर्मित 1279 वीइकल्‍स (566 नई स्‍व‍िफ्ट और 713 नई ड‍िजायर) को कवर किया जाएगा। कस्टमर्स चाहें तो खुद मारुति सुजुकी की वेबसाइट पर जा कर अपने कार की चेसिस नंबर दर्ज करके ये जान सकते हैं कि उनकी गाड़ी को ठीक कराने की जरूरत है या नहीं।

इसके लिए कस्टमर्स सीधे मारुति डीलर्स से भी संपर्क कर सकते हैं। कंपनी द्वारा जारी की प्रेस रिलीज में लिखा है, ‘ये रिकॉल कैंपेन उस समस्या के सामाधान के लिए ये जिससे संभावित खतरे हो सकते हैं।’25 जुलाई यानी बुधवार से इस रीकॉल कैंपेन में शामिल कारों के ओनर्स को जांच और फ्री में खराब पार्ट के र‍िप्‍लेसमेंट के ल‍िए मारुति सुजुकी के डीलर्स द्वारा कॉन्‍टैक्‍ट किया जाएगा।

जिन कारों में ये दिक्कत उनके ओनर्स से कंपनी के डीलर्स संपर्क करेंगे और इसे ठीक किया जाएगा. इसके लिए कस्टमर्स को कोई पैसे नहीं देने होंगे। कॉम्पोनेंट की जांच करके इसे रिप्लेस किया जाएगा। बता दें, नई स्‍व‍िफ्ट इस साल फरवरी में द‍िल्‍ली में हुए ऑटो एक्‍सपो में लॉन्‍च हुई थी जबकि डिजायर प‍िछली गर्मी में लॉन्‍च हुई थी।

कैसे चेक करें कि आपकी गाड़ी में फॉल्‍ट तो नहीं?
यह चेक करने के ल‍िए नई स्‍व‍िफ्ट और नई ड‍िजायर के कस्‍टमर्स, कंपनी की वेबसाइट पर जाएं और वहां चेस‍िस नंबर में में 14 ड‍िज‍िट के अल्‍फा न्‍यूमेर‍िक नंबर के साथ नई स्‍व‍िफ्ट वाले MBH और नई ड‍िजायर वाले MA3 भरें। अब चेस‍िस नंबर वीइकल आईडी प्‍लेट और वीइकल/रज‍िस्‍ट्रेशन डॉक्‍युमेंट्स पर द‍िखेगा। कंपनी का कहना है कि कस्‍टमर्स नजदीकी मारुति सुजुकी डीलर वर्कशॉपर पर जाकर भी इस बारे में पता कर सकते हैं।

error: Content is protected !!