Advertisement
बिलासपुर

कमिश्नर महावर ने शुरू किया कटघोरा मुख्यालय में तालाबों के पार और खेतों की मेड़ो पर वृक्षारोपण का अनूठा अभियान

बिलासपुर-(ताज़ाख़बर36गढ़) बिलासपुर संभाग के कमिश्नर श्री टी.सी. महावर ने आज कोरबा जिले के कटघोरा विकास खण्ड मुख्यालय पहुंचें उन्होंने वहां सड़कों के किनारे किसानों के खेतों के मेड़ पर और तालाबों के पार पर वृक्षारोपण के अनुठे अभियान का शुभांरभ किया।
श्री महावर ने जनप्रतिनिधियों अधिकारियों और पत्रकार बंधुओं के साथ जेंजरा-सुतर्रा बाईपास मार्ग के दोनों किनारे पर आम के पौधे लगाये। उन्होंने सभी उपस्थित लोगों से कहा कि यह अभियान बिलासपुर संभाग के सभी पांचों जिलों में शुरू किया गया है और इस अभियान में बड़ी संख्या में नागरिकगण एवं जनप्रतिनिधि स्कूली बच्चे बड़े उत्साह से पौधे रोपण के लिए आगे आ रहे हैं। उन्होनें कहा कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य आम की लुप्त हो रही प्रजातियों को बचाने एवं किसानों की आमदनी में वृद्धि करने के लिए सड़क किनारे उनके खेतों के मेड़ पर पौधे लगाने के लिए उन्हें प्रेरित करना है। इसके साथ-साथ पौधे बचाने के लिए ’’एक पौधा लगायें एवं उसे बचायें’’ का नारा भी दिया गया है। बिलासपुर संभाग के सभी जिलों में तालाबों के पार पर आम, जामुन,बरगद, पीपल, कदम, कचनार, नीम एवं अमलतास के पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इन पौधों को लगाने उद्देश्य तालाबों के कटाओं को रोकने के साथ-साथ पोड़ों की छाया, शुद्ध वायु एवं फल उत्पादन में वृद्धि करने का है। कमिश्नर श्री महावर ने सपत्निक (श्रीमती अनिता महावर), एवं इंडियन रेलवे सर्विस के अधिकारी श्री अनुज गुप्ता ने अपनी पत्नी श्रीमती निकिता गुप्ता सहित उपस्थित जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों पत्रकारों एवं बड़ी संख्या में उपस्थित नागरिकों के साथ कटघोरा में वृक्षारोपण अभियान की शुरूवात की एवं एक किलोमीटर के क्षेत्र में 25 आम के पौधे लगाये इन पौधों की सुरक्षा के लिए ट्री गार्ड भी लगाये गये।
इस अवसर पर उपस्थित सभी लोगों ने पौधों को बचाने का संकल्प भी लिया। अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) श्री राजेन्द्र गुप्ता ने बताया कि इस बाइपास मार्ग के दस किलोमीटर के क्षेत्र में कलेक्टर की उपस्थिति में शनिवार को आम के पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी पुलिस श्री संदीप अग्रवाल, तहसीलदार श्री रविशंकर राठौर, कटघोरा थाना प्रभारी श्री पांण्डेय सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधिगण, एवं पत्रकार बंधु उपस्थित थे।

error: Content is protected !!