Advertisement
स्वास्थ्य

हफ्ते में दो दिन का उपवास डायबिटीज को कर सकता खत्म, आये हम आपको…

(ताज़ाख़बर36गढ़) डायबिटीज के शिकार लोगों के लिए ब्‍लड शुगर और वजन को नियंत्रित रखना बेहद जरूरी होता है। डॉक्‍टर उन्हें संतुलित खानपान की सलाह देते हैं। जो कैलोरी नियंत्रित करने वाली डाइट की तरह डायबिटीज को अन्य तरीके से भी नियंत्रित किया जा सकता है। उन्होंने हफ्ते में दो दिन उपवास रखने और पांच दिन सामान्य खानपान रखने का सुझाव दिया है। शोध में उन्होंने दावा किया है कि इस तरह से भी हफ्ते में उनकी कैलोरी की खपत 600 कैलोरी ही रहेगी।डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए वजन बहुत बड़ा कारण है

डायबिटीज नियंत्रित करने के लिए कैलोरी आधारित डायट लेना आवश्क है। मगर लिवर में फैट की मौजूदगी ब्‍लड शुगर को काबू करना मुश्‍किल हो जाता है। कुछ लोगो को पूरे हफ्ते नियंत्रित डाइट लेना मुश्‍किल होता है खासतौर से उन लोगों के लिए जो एक तरह के खानपान पर नहीं टिक पाते हैं। इस स्‍थिति मे खतरा बढ़ जाता है। इसलिए हफ्ते में दो दिन उपवास करना सेहत के लिए अच्छा हो सकता है। डायबिटीज के मरीज हफ्तेभर मे कैलोरी  पर नियंत्रित कर सकते हैं।

डायबिटीज के मरीजों को पौष्‍टिक खाना खाने की सलाह दी जाती है, ताकि उनका ब्‍लड शुगर का स्‍तर सामान्य रखा जा सके। नए शोध में विशेषज्ञों का सुझाव है कि डायबिटीज के शिकार लोग अगर हफ्ते में दो दिन उपवास करते हैं, तो बाकी के 5 दिन वह जो चाहें खा सकते हैं। और डायबिटीज व ब्‍लड ग्‍लूकोज पर भी काबू पा सकता है।

error: Content is protected !!