Advertisement
राजनीति

इंडिया टुडे-कार्वी सर्वे: अगर महागठबंधन हुआ तो भाजपा की बढ़ेगी मुश्किलें

 (ताज़ाख़बर36गढ़) लोकसभा चुनाव में अभी वक्त बचा है। चुनाव से पहले इंडिया टुडे और कार्वी ने देश का मूड जानने की कोशिश की। इंडया टुडे के मूड ऑफ द नेशन सर्वे के मुताबिक अगर आज की तारीख में चुनाव हुए तो देश में एक बार फिर से मोदी सरकार लौटेगी। सर्वे के मुताबिक अगर देश में अभी चुनाव होते हैं तो एक बार फिर से NDA की सरकार बनेगी, लेकिन इस बार साल 2014 की तरह सीटें नहीं मिलेंगी।

महागठबंधन बिगाड़ेगी BJP का खेल

इस सर्वे के मुताबिक अगर आज की तारीख में चुनाव हुए तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में एनडीए सत्ता बचाने में कामयाब होगी लेकिन यदि कांग्रेस महागठबंधन बनाने में कामयाब हो गई तो बीजेपी का खेल बिगड़ सकता है। सर्वे के मुताबिक अगर कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और तृणमूल कांग्रेस एक हो गए तो बीजेपी के लिए मुश्किल बढ़ जाएगी और त्रिशंकु लोकसभा की स्थिति बन जाएगी।

MOTN, जुलाई 2018 के अनुसार अगर विपक्ष एकजुट होता है तो महागठबंधन को 224 सीटें तक मिल सकती हैं और वो NDA की बराबरी कर सकता है। ऐसे में NDA के पास 228 रह जाएंगी और लोकसभा चुनाव के नतीजे त्रिशंकु हो जाएगी। ऐसे में सरकार बनाने के लिए बीजेपी को जोड़-तोड़ की रणनीति बनानी होगी।

गौरतलब है कि MOTN ने जुलाई में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर ये सर्वे किया था। इस सर्वे के मुताबिक अगर आज की तारीख में चुनाव हुए तो बीजेपी को 30 फीसदी वोट मिलेंगे वहीं कांग्रेस को 23 फीसदी और अन्य के खाते में सबसे ज्यादा 47 फीसदी वोट जा सकते हैं। अगर वोट शेयर के नजरिए से देखें तो एनडीए के खाते में 36 फीसदी और यूपीए के खाते में 31 फीसदी वोट आ सकते हैं।सर्वे के मुताबिक बीजेपी के खाते में महज 245 सीटें आती दिख रही है। वहीं यूपीए के खाते में 122 सीटें जा सकती हैं। वहीं अन्य के खाते में शेष 140 सीटें आने की उम्मीद है। सर्वे के मुताबिक अगर यूपीए के साथ सपा, बसपा और टीएमसी आती है तो बीजेपी की मुश्किलें बढ़ सकती है। इस स्थिति में एनडीए को 228 सीट और यूपीए को 224 सीट मिलती दिख रही है।

error: Content is protected !!