Advertisement
सुप्रीम कोर्ट

आधार कार्ड मामला: सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश की अवहेलना होने की ख़बरें सामने आने के बाद केंद्र सरकार सख्त…


देश में अब जल्द ही आधार कार्ड के जरिये नए सिम कनेक्शन मिलने बंद हो जाएंगे. केंद्र सरकार ने हाल ही में इस मामले में सख्ती दिखाते हुए देश की सभी टेलीकॉम कंपनियों को यह आदेश दिए है कि वे अपने नए ग्राहकों को कनेक्शन देने के लिये और मौजूदा ग्राहकों का विभिन्न्न सेवाओं के लिए आधार कार्ड से सत्यापन  (e-KYC) करना बंद कर दें .

केंद्र सरकार ने यह आदेश कल शाम जारी किये है. इससे पहले देश की शीर्ष अदालत (सुप्रीम कोर्ट) ने भी तक़रीबन एक महीने पहले प्राइवेट कंपनियों को आधार का इस्तेमाल बंद करने के निर्देश दिए थे लेकिन इसके बाद भी कंपनियों ने ग्राहकों की ई-केवाईसी के लिए आधार का इस्तेमाल जारी रखा था. सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश की अवहेलना होने की ख़बरें सामने आने के बाद ही केंद्र सरकार के दूरसंचार विभाग ने दूरसंचार कंपनियों को इस मामले में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर विभिन्न कार्यों के लिए ग्राहकों के आधार का इस्तेमाल करने पर रोक लगाने के आदेश दिया है.

इसके साथ ही केंद्र सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों से इस आदेश की अनुपालन रिपोर्ट भी मांगी है जिसे सौपने के लिए उन्हें 5 नवंबर तक का समय दिया गया है. हालंकि केंद्र ने अपने दिशा-निर्देशों में यह भी कहा है कि अगर कोई ग्राहक अपनी स्वेच्छा से नए कनेक्शन के लिये  आधार देता तो इस स्थिति में इसे  दस्तावेज के रूप में उपयोग किया जा सकता है.

error: Content is protected !!