Advertisement
खेलदुनियादेश

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019: सेमीफाइनल के लिए बिगड़ सकता है इंग्लैंड का गणित, अगले 3 मैच चुनौती…

श्रीलंका से मिली हार के इंग्लैंड के अंतिम-4 में जाने का गणित बिगड़ता दिख रहा है. उसे अभी तीन मैच और खेलने हैं जिनमें ऑस्ट्रेलिया, भारत और न्यूजीलैंड के मैच शामिल हैं.

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 की जब शुरुआत हो रही थी, तब मेजबान इंग्लैंड को जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन शुक्रवार को श्रीलंका से मिली हार के इंग्लैंड के अंतिम-4 में जाने का गणित बिगड़ता दिख रहा है. उसे अभी तीन मैच और खेलने हैं जिनमें ऑस्ट्रेलिया, भारत और न्यूजीलैंड के मैच शामिल हैं.

इन तीन मुश्किल टीमों के खिलाफ होने वाले मैच में से इंग्लैंड अगर दो जीतने में सफल होती है तो उसे आसानी से सेमीफाइनल में प्रवेश मिलेगा अन्यथा काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन इन टीमों के साथ का इतिहास उसे डरा सकता है.

ट्विटर पर सांख्यिकीविद मजहर अर्शद ने लिखा है, ‘1992 से लेकर इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और भारत के खिलाफ लगातार 10 मैच गंवाए हैं और वर्ल्ड कप 2019 में उसे अगले तीन मैच इन्हीं टीमों के खिलाफ खेलने हैं.

वर्ल्ड कप की दावेदार मानी जा रही इंग्लैंड की टीम अब ऐसी स्थिति में है, जब उसे अंतिम-4 में भी जगह बनाने के लिए इन तीनों में से दो टीमों को शिकस्त देनी होगी. श्रीलंका से मिली हार के बाद इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने अपनी टीम से अगले मैच में दमदार वापसी करने को कहा है. इंग्लैंड को अपना अगला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना है.

इस भी पढ़े… World Cup 2019: शमी की हैट्रिक, अफगानिस्तान के खिलाफ भारत को दिलाई शानदार जीत…देखें वीडियो

मोर्गन ने कहा, ‘यह ऐसा टूर्नामेंट है जहां आपको तालमेल बिठाने की जरूरत है और बाजी पलटने की.’ उन्होंने कहा, ‘जाहिर सी बात है, एक टीम के तौर पर हमें मजबूती से वापसी करने की जरूरत है, यही हमारा मजबूत पक्ष है. यह लंबा टूर्नामेंट है और हमारे पास वापसी का मौका है.’

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने कहा है कि श्रीलंका की इस जीत ने वर्ल्ड कप में जान फूंक दी है. सहवाग ने ट्विटर पर लिखा है, ‘श्रीलंका ने बेहतरीन प्रदर्शन कर इंग्लैंड को मात दी. इंग्लैंड को अब भारत, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच खेलने हैं और इन तीन मैचों में से उसे दो मैच जीतने ही होंगे. वर्ल्ड कप अभी तक जिंदा है.’ श्रीलंका ने लसिथ मलिंगा और धनंजय डि सिल्वा के दम पर इंग्लैंड को 233 रनों का लक्ष्य दिया था जिसे इंग्लैंड का मजबूत बल्लेबाजी क्रम हासिल नहीं कर सका.

मलिंगा ने चार विकेट अपने नाम किए तो, वहीं डी सिल्वा ने तीन. इसुरु उदाना ने दो सफलताएं अर्जित की थीं. इस जीत से हासिल दो अंक लेकर श्रीलंका ने अपने कुल अंकों की संख्या छह कर ली है और अब वह सेमीफाइनल की दौड़ में शामिल हो गया है. दूसरी ओर, छह मैचों से आठ अंक हासिल करने वाली इंग्लैंड की टीम तीसरे स्थान पर है. उसे दो मैचों में हार मिली है. इंग्लैंड को अब भारत, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड से भिड़ना है, जो उसके लिए काफी कठिन मुकाबले साबित होंगे.

error: Content is protected !!