Advertisement
छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ / मां दंतेश्वरी के जयकारे लगाते निकले 273 मतदान दल, 15 हजार जवानों ने सुरक्षा के लिए संभाला मोर्चा

दंतेवाड़ा . दंतेवाड़ा विधानसभा उपचुनाव के लिए सोमवार को पोलिंग करवाने रविवार को मतदान दलों को रवाना किया गया। डाइट परिसर स्थित स्ट्रांग रूम में मतदान सामग्री वितरित की गईं। इसके बाद कलेक्ट्रेट से 273 मतदान केंद्रों के लिए पोलिंग पार्टियां गाड़ियों से भेजी गईं। विधानसभा क्षेत्र में एक भी बूथ पर हेलीकॉप्टर से मतदान दल भेजने की जरूरत नहीं पड़ी है। सभी दल सड़क मार्ग से या पैदल रास्ते से ही पहुंचेंगे।

मतदान दलों को ले जाने वाली पहली गाड़ी के पहिए के नीचे नारियल दबाकर मां दंतेश्वरी का जयकारा लगाते हुए कर्मचारी रवाना हुए। इसके पहले ज्यादातर कर्मचारी चुनाव सामग्री लेने से पहले शक्तिपीठ दंतेश्वरी मंदिर में शीश नवाकर ही वितरण केंद्र पहुंचे। मतदान दलों को सामग्री वितरण व रवानगी के वक्त जनरल आब्जर्वर प्रताप चकमा, कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी टोपेश्वर वर्मा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रेम कुमार पटेल, एसडीएम लिंगराज सिदार समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे। इधर दंतेवाड़ा में 15 हजार जवान तैनात किए गए हैं। 25 ड्रोन कैमरों से इलाके की निगरानी की जा रही है। जिले की सीमाओं को भी सील कर दिया गया है।  पड़ोसी जिलों से समन्वय स्थापित कर यहां सुरक्षा बलों ने घेराबंदी कर रखी है।

25 ड्रोन कैमरों से मतदान केंद्रों की निगरानी की जा रही है  : चुनावी शोरगुल थमने के बाद शनिवार की शाम से ही प्रत्याशियों ने डोर-टू-डोर संपर्क शुरू कर दिया था। रविवार को भाजपा प्रत्याशी ओजस्वी मंडावी के साथ उनके बच्चे दीपा व खिरेंद्र भी निकले और हाथ जोड़कर मां के पक्ष में समर्थन मांगा। वहीं कांग्रेस प्रत्याशी देवती कर्मा गीदम व दंतेवाड़ा के वार्डों में गईं और लोगों से मुलाकात की।

7 बजे से दोपहर 3 बजे तक होगा मतदान : मतदान का समय सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक निर्धारित किया गया है। मतदान शुरू होने से पहले नियमानुसार मॉक पोलिंग कर मशीन की जांच की जाएगी। मशीनों में खराबी आने पर तत्काल सुधारने या बदलने के लिए इंजीनियरों को तैनात किया गया है।

बीजापुर में नक्सलियों ने की छात्र की हत्या : बीजापुर | नक्सलियों ने मुखबिरी के शक में 10वीं के छात्र रमेश कुंजाम की हत्या कर दी है। मिली जानकारी के अनुसार बासागुड़ा के रहने रमेश की हत्या से पहले नक्सली उसे 7 दिनों तक अपने साथ रखे हुए थे। इसके बाद जनअदालत लगाकर उस पर मुखबिरी के आरोप तय किए और मौत की सजा दी। इस मामले में अभी तक पुलिस के पास कोई अधिकृत सूचना या शिकायत नहीं आई है। बीजापुर एसपी दिव्यांग पटेल का कहना है कि हत्या की खबरें उन तक पहुंची हैं, लेकिन कोई शिकायत थाने तक नहीं आई है।अपहरण के बाद रमेश को सुकमा जिले के तिम्मापुरम की ओर ले जाने और उसी इलाके में जनअदालत लगाने की बात सामने आ रही है।

कैंप से 500 मी. की दूरी पर फेंके पर्चे : नकुलनार| कई दिनों बाद नक्सलियों ने एक बार फिर पालनार में शनिवार की रात अपनी मौजूदगी दर्ज करवाई। इस दौरान कुछ महिला नक्सली पालनार पहुंची और यहां पटाखे फोड़ने लगीं। इसके बाद पालनार से बेड़मा तक और पालनार बस्ती में पर्चे लगाकर वे चली गईं।  पालनार से अरनपुर जाने वाले नीलावाया जंक्शन के पास भी नक्सलियों ने बड़ी तादाद में बैनर-पर्चे लगाए हैं। बस्ती से करीब 1 किमी की दूरी पर सीआरपीएफ कैंप और 500 मीटर की दूरी पर एसटीएफ कैंप भी है।

error: Content is protected !!