Advertisement
छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ / आईपीएस संजय पिल्ले, आरके विज और मुकेश गुप्ता का डिमोशन

नया रायपुर में नहीं, साइंस काॅलेज ग्राउंड में राज्योत्सव

रायपुर | सीएम भूपेश बघेल की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट ने पिछली सरकार के समय डीजी के पद पर प्रमोट किए गए तीन आईपीएस अफसरों की पदोन्नति को निरस्त करने का बड़ा फैसला लिया है। भारत सरकार के गृह विभाग द्वारा सहमति नहीं देने के बाद 1988 बैच के आईपीएस संजय पिल्ले, आरके विज और मुकेश गुप्ता की पदोन्नति आदेश को निरस्त किया गया है। राज्य में यह पहला मौका है, जब तीन सीनियर आईपीएस अफसरों डिमोट किया गया है। तीनों को आचार संहिता लागू होने से पहले ही एडीजी से डीजी के पद पर प्रमोट किया गया था। इससे पहले आईपीएस एसके पासवान को केंद्र सरकार की मंजूरी नहीं मिलने पर डिमोट किया गया था। कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने बताया कि बिना अनुमति के ही पिछली सरकार ने अफसरों को प्रमोट किया था।

छात्रावासों-आश्रमों के हर छात्र को मिलेगा 15 किलो चावल :   सरकार अपने खर्च पर अनुदान या मान्यता प्राप्त कल्याणकारी संस्थाओं और छात्रावास- आश्रम को अब हर छात्र पर प्रति माह 15 किलो चावल देगी। केंद्र ने इन संस्थाओं के लिए आवंटित होने वाले चावल के कोटे मेें कटौती कर दी है।

इसके लिए मुख्यमंत्री खाद्यान्न योजना से हर माह 655 टन चावल आवंटित किया जाएगा। इससे राज्य की 471 कल्याणकारी संस्थाओं के 43 हजार 640 हितग्राही लाभान्वित होंगे।  राजधानी के साइंस काॅलेज मैदान में इस बार राज्योत्सव का आयोजन किया जाएगा। कांग्रेस सरकार बनने के बाद पहली बार आयोजित हो रहा यह राज्योत्सव तीन दिन 1,2 और 3 नवंबर को होगा। इससे पहले सीएस की कमेटी ने राज्योत्सव पांच दिन कराने का प्रस्ताव शासन को दिया था। कैबिनेट ने राज्योत्सव में होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों में स्थानीय कलाकारों को प्रोत्साहित करने का भी निर्णय लिया है।

error: Content is protected !!