Advertisement
छत्तीसगढ़

पुनर्वास गांव के प्रभावितों को नहीं मिले भूमि आवंटन पत्र

कोरबा। कलेक्टर किरण कौशल कुसमुंडा खदान के विस्थापित ग्राम वैशाली नगर पहुंची और उन्होंने वहां रह रहे लोगों से उनकी समस्याओं और मांगों के बारे में पूछा। इस दौरान किसी भी प्रभावित परिवार को वैशाली नगर में पुनर्वास किए जाने के लिए आवंटित की गई भूमि का कोई दस्तावेज या रिकॉर्ड या आवंटन पत्र एसईसीएल प्रबंधन की ओर से अब तक नहीं दिऐ जाने पर कलेक्टर ने आश्चर्य व्यक्त करते हुए गहरी नाराजगी व्यक्त की। उपस्थित प्रभावितों ने भी कलेक्टर से इस संबंध में एसईसीएल प्रबंधन को निर्देशित करने की मांग की। ग्रामीणों की मांग पर कलेक्टर ने मौके पर उपस्थित एसईसीएल के अधिकारियों को एक सप्ताह के भीतर सभी पुनर्वासित प्रभावितों को भूमि संबंधी आवंटन पत्र या दस्तावेज उपलब्ध कराने कहा।

कलेक्टर ने वैशाली नगर के सामुदायिक भवन में जन चौपाल लगाकर प्रभावित ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और निराकरण करने अधिकारियों को कहा। ग्रामीणों ने कलेक्टर को बताया कि वैशाली नगर में पूर्व में बाजार के लिए आरक्षित भूमि पर बाजार शेड का निर्माण किया गया था, लेकिन लोगों ने उस पर बेजा कब्जा कर अब खटाल बना दिया है। ग्रामीणों ने बाजार के लिए आरक्षित भूमि से बेजा कब्जा हटाने की मांग भी कलेक्टर से की। इस पर कलेक्टर ने अनुविभागीय राजस्व अधिकारी को तत्काल जांच कर कार्रवाई करने कहा। ग्रामीणों ने वैशाली नगर में सड़क, स्ट्रीट लाइट और नाली निर्माण की मांग की। कलेक्टर ने पुनर्वास नीति के तहत एसईसीएल प्रबंधन को उचित कार्य योजना तैयार कर प्रभावितों के लिए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने कहा। कलेक्टर ने ग्रामीणों की मांग पर सामुदायिक भवन के खराब पड़े बोरवेल की भी मरम्मत कराने अधिकारियों को कहा। कलेक्टर से खम्हरिया के आंगनबाड़ी भवन और वैशाली नगर के प्राथमिक शाला भवन के जर्जर होने की भी शिकायत लोगों ने की। कलेक्टर ने इस पर महिला एवं बाल विकास विभाग तथा शिक्षा विभाग के अधिकारियों को सर्वे कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने कहा। प्रतिवेदन के आधार पर आवश्यकतानुसार नए भवन के लिए स्वीकृति की कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एस जयवर्धन, कटघोरा अनुविभागीय राजस्व अधिकारी सूर्यकिरण तिवारी, तहसीलदार रोहित सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

विस्तार योजना स्थल का किया निरीक्षण

कुसमुंडा खदान के विस्तार से प्रभावित होने वाले पांच गांव जटराज, पाली, पड़निया, सोनपुरी और रिसदी का पुनर्वास के लिए एसईसीएल से चयनित वैशाली नगर विस्तार योजना स्थल का भी कलेक्टर ने निरीक्षण किया। कलेक्टर कौशल ने इस दौरान स्थल पर पहले से ही निर्मित तालाब के जीर्णोद्धार और उस पर पचरी बनाने का काम शीघ्रता से पूरे करने अधिकारियों को कहा। कलेक्टर ने वैशाली नगर विस्तार वाली जगह पर पांच गांवों की बसाहट के लिए सुनियोजित कार्ययोजना प्रस्तुत करने अधिकारियों को कहा। कलेक्टर ने इस कार्य योजना में सड़क, बिजली, पानी निकासी नालियां, स्वास्थ्य सुविधाएं, मुक्तिधाम जैसी सभी मूलभूत सुविधाओं को अनिवार्यतः शामिल करने अधिकारियों को कहा।

error: Content is protected !!