Advertisement
छत्तीसगढ़स्वास्थ्य

छत्तीसगढ़: दिल का दौरा आने के बाद कोमा में पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जाेगी, वेंटिलेटर के जरिए दी जा रही सांसे…हालत अब भी गंभीर…

रायपुर। छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस के अध्यक्ष अजीत जोगी की स्थिति अत्यंत गंभीर बनी हुई है। वे काेमा में हैं और उनका इलाज नारायणा हॉस्पिटल की चिकित्सकीय टीम द्वारा डॉ. पंकज ओमर के नेतृत्व में निरंतर जारी है। अस्पताल की विभिन्न स्पेशलिटी के 8 डॉक्टरों की टीम द्वारा उनका उपचार किया जा रहा है।

अस्पताल ने रविवार को मेडिकल बुलेटिन जारी कर बताया, फिलहाल जोगी का ह्रदय सामान्य है। ब्लड प्रेशर भी दवाओं से नियंत्रित है। फ़िलहाल उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है। उन्हें शनिवार को दिल का दौरा आने के बाद रायपुर के प्राइवेट हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। डॉक्टरों ने हालत में थोड़ा सुधार जरूर बताया था, लेकिन हालत गंभीर है।

अस्पताल के डायरेक्टर डॉ. सुनील खेमका के अनुसार रेस्पिरेटरी अरेस्ट होने के बाद जो कुछ देर तक उनके मस्तिष्क में ऑक्सीजन नहीं गई उस वजह से उनके दिमाग को संभावित नुकसान पहुंचा है। चिकित्सकीय भाषा में इसे हाईपॉक्सिया कहा जाता है।

अभी की स्थिति में अजीत जोगी की न्यूरोलॉजिकल (मष्तिष्क) की गतिविधियां लगभग नहीं के बराबर है। यानि अजीत जोगी कोमा में हैं। साथ ही उन्हें वेंटीलेटर के माध्यम से सांस दी जा रही है। डॉक्टरों ने उनकी स्थिति को चिंताजनक बताते हुए रविवार सुबह मेडिकल बुलेटिन जारी किया। डॉक्टरों का कहना है कि 48 घंटे काफी अहम हैं।

उनके हॉस्पिटल में एडमिट होने के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी ने भी शुक्रवार को स्वास्थ्य की जानकारी ली। राहुल गांधी ने विधायक रेणु जोगी और पुत्र अमित जोगी से फोन पर पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी का हालचाल जाना। रेणु जोगी ने राहुल गांधी को अजीत जोगी के स्वास्थ्य की जानकारी दी। राहुल गांधी ने जोगी के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की।

वहीं, छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह और नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने विधायक रेणु जोगी से फोन पर अजीत जोगी के स्वास्थ्य के संबंध में जानकारी ली और उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना की है।

दूसरी तरफ, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अमित जोगी से फोन पर चर्चा कर पूर्व सीएम अजीत जोगी के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। बघेल ने अमित जोगी को आश्वस्त किया कि चिंता न करें अजीत जोगी के स्वास्थ्य के संबंध में राज्य सरकार द्वारा हर संभव पहल की जाएगी।

error: Content is protected !!