Advertisement
आस्थाबिलासपुर

हज यात्रियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम: ‘मक्का-मदीना जाकर अमन-शांति व खुशहाली की करें दुआएं हाजी’…अटल

बिलासपुर। छत्तीसगढ़ राज्य हज कमेटी की ओर से बुधवार को बिलासपुर के स्वर्गीय लखीराम अग्रवाल ऑडिटोरियम में हज जाने वाले यात्रियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम रखा गया। बिलासपुर संभाग से आए हुए जायरीनो को यहां हज यात्रा के दौरान किन-किन बातों का ख्याल रखा जाना है,क्या सामान लेकर जाना है, वहां से क्या लेकर आना है। इन सब बारे में यहां विस्तार से जानकारी दी गई।

राज्य हज कमेटी के अध्यक्ष असलम खान की उपस्थिति में इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राज्य पर्यटन मंडल के अध्यक्ष अटल श्रीवास्तव शिरकत किए। उन्होंने यहां सभी हज जाने वाले यात्रियों को अपनी मुबारकबाद पेश की और उनसे छत्तीसगढ़ सहित देश के लिए अमन-चैन सुख शांति और तरक्की के लिए दुआ करने की अपील की। उन्होंने सभी जायरीनों को बिना किसी परेशानी के हज यात्रा जाने और बिना किसी परेशानी के वापस लौटने की अल्लाह ताला से दुआएं की।

उन्होंने कहा कि सभी अराकान पूरे कर जल्द लौटे ताकि उनके हाथों को चूमकर अपने आप को धन्य कर सके। इस मौके पर हज कमेटी के अध्यक्ष असलम खान ने कहा कि इस बार छत्तीसगढ़ से 431 हाजियों का चयन किया गया है।उन्होंने बताया कि इस बार जितने आवेदन आए थे वह सभी बिना कुर्राह के चयन कर लिए गए हैं।

बिलासपुर संभाग से 94 लोगों को हज जाने का अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि इस बार राज्य सरकार हज यात्रा में जाने वाले यात्रियों को फ्री में अहराम प्रदान करेगी। इसके अलावा जो हाजियों का किट होता है वह भी उन्हें प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने बताया सेंट्रल हज कमेटी से भी हाजियों को हज यात्रा के दौरान ले जाए जाने वाला बैग प्रदान किया जाएगा।राज्य हज कमेटी के अध्यक्ष ने सभी जायरीनों को हज यात्रा की मुबारकबाद पेश की।

इस दौरान रायपुर से आए प्रशिक्षक रिफात अली, मोहम्मद सुल्तान अहमद, हाजी अब्दुल रज्जाक, और हुसैनी मस्जिद के पेश इमाम सैय्यद जाहिद आगा ने मौजूद यात्रियों को हज यात्रा के दौरान कैसे अराकान पूरे किए जाने हैं विस्तार से उन्हें जानकारी दी। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि जब वह मुकद्दस पाक जमीन पर कदम रखे छत्तीसगढ़ और हिंदुस्तान की भलाई के लिए जरूर दुआ करें। देश में जो नफरत पैदा की जा रही है और आपसी भाईचारा को मिटाया जा रहा है उसे दूर करने दुआ करें। इस दौरान जायरीनों को महापौर रामशरण यादव ने हज किट का वितरण किया।

उन्होंने भी सभी से गुजारिश की कि मक्का मदीना पहुचकर बिलासपुर छत्तीसगढ़ और हिंदुस्तान के हर व्यक्ति की भलाई के लिए दुआ करें। इस मौके पर पार्षद शहजादी कुरैशी, पार्षद असलम खान, अकबर बक्शी,इकबाल हक, खादिम उस्मान खान,खालिद खान,राशिद भाई, इस्माइल भाई, मेरान, आदम मेमन, हबीब मेमन, शेख निज़ामुद्दीन (बंटी), अख्तर खान, फिरोज कुरैशी, राजू नाज़, जयपाल मुदलियार के अलावा समाज के तमाम गणमान्य नागरिक हाजी हज्जन यहां मौजूद रहे।

error: Content is protected !!