अन्यलाइफस्टाइल

छोटे कद के लोग होते हैं फिट, इतनी हाइट से अधिक है तो है 100 से अधिक बीमारियों का खतरा, लाखों लोगों पर हुआ रिसर्च…

अच्‍छी लंबाई इंसान के व्‍यक्तित्‍व और सुंदरता को संवारती है। फिर चाहे वह लड़का हो या लड़की हर एक की ये चाहत होती है कि उसकी बेहतर लंबाई हो। ताकि इससे उसकी पर्सनालिटी में निखार आए। अच्छी हाईट की चाहत भारत ही नहीं दुनिया के हर देश के लोगों में होती है। लेकिन अगर आप के पास अच्छी हाइट नहीं है तो खुश हो लीजिए। आप यह मान लीजिए कि आप पर 100 से अधिक बीमारियों का दूर-दूर तक कोई खतरा नहीं है।

सौ से अधिक बीमारियों का खतरा

दरअसल हाल ही में एक स्टडी हुई है जिसमें बताया गया है कि जिन लोगों की हाइट लंबी होती है, उनमें 100 से अधिक बीमारियों का खतरा होता है। शोधकर्ताओं ने यह पाया है कि लंबे होने से हृदय गति का धीमा-तेज होना, नसों से जुड़ी बीमारियां, तंत्रिका तंत्र और पेट के अल्सर संबंधित बीमारियों का जोखिम अधिक होता है।

2.5 लाख लोगों पर रिसर्च

इस रिसर्च में ढाई लाख पुरुषों और महिलाओं को शामिल किया गया। शोधकर्ताओं के मुताबिक 5 फीट 9 इंच या उससे अधिक हाइट वाले पुरुषों में पाया गया था। इन पुरूषों में त्वचा-हड्डियों का संक्रमण, रक्त के थक्के जमना, फंगल इंफेक्शन का खतरा भी अधिक था।

हाई बल्ड प्रेशर का खतरा अधिक

इसके साथ ही शोधकर्ताओं का कहना है, लंबाई वाले लोगों के अधिक वजन उठाने से हड्डियों, मांसपेशियों और पैरों पर अधिक दबाव पड़ सकता है, जिससे कोरोनरी हार्ट डिसीज रोग, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल समेत कई बीमारियों का जोखिम बढ़ता हैं। यह जोखिम 5 फीट 8 इंच से लंबे पुरुष और 5 फीट 3 इंच से अधिक लंबाई वाली महिलाओं को था।

खून का पंप होना जरूरी

रॉकी माउंटेन रीजनल वीए मेडिकल सेंटर के वैज्ञानिकों ने इस बारे में अधिक जानकारी नहीं दी कि आखिर लंबे लोगों को अधिक बीमारियां क्यों होती हैं? लेकिन कुछ विशेषज्ञों का ऐसा मानना है कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए खून का अच्छी तरह से पंप होना काफी जरूरी होता है। अब ऐसे में जिन लोगों की हाइट लंबी होती है, उन लोगों के शरीर द्वारा ब्लड को लंबी दूरी तक पंप किया जाता है। इससे ब्लड फ्लो कम हो जाता है और उन्हें शारीरिक समस्याएं होने लगती हैं।

पेट के संक्रमण का भी खतरा

शोधकर्ताओं ने पीएलओएस जेनेटिक्स में अपने निष्कर्षों को पब्लिश किया और उसमें बताया कि लंबी हाइट वालों को अनियमित दिल की धड़कन और नसों से जुड़ी बीमारियों का अधिक जोखिम होता है। इन बीमारियों में पैरिफेरल न्यूरोपैथी भी शामिल थी। यह एक ऐसी स्थिति होती है, जिसमें शरीर अंगों जैसे हाथ-पैर की नसें डैमेज हो जाती हैं। सामान्य तौर पर, लंबे लोगों को अधिक बीमारियां हो सकती हैं। शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि अधिक लंबाई के कारण हड्डी-पेट का संक्रमण और पेट के अल्सर का खतरा भी बढ़ जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Youtube